भारतीय रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

punjabkesari.in Saturday, Mar 31, 2018 - 02:18 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में नौकरियों की संख्या 90 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 10 हजार की कर दी गई हैं। अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों के पास अब केवल कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं। आज रात 12 बजे से पहले तक का समय है। जानकारी के अनुसार करीब एक लाख रिक्त पदों के लिए अभी तक 2.5 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

इसके अलावा अब परीक्षा के लिए 10वीं पास भी उम्मीदवार आवेदन भर कर सकते हैं। आईटीआई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। नए नियम के अनुसार भर्ती परीक्षा में 10वीं पास छात्र या आईटीआई या नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफिकेट वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। 

वहीं बेहद छोटे कद के युवा भी रेलवे में इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग बीमारी से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास से जूझ रहे लोग भी आवेदन कर सकते हैं। रेलवे की परीक्षा पहले केवल हिंदी और अंग्रेजी में होती थी लेकिन अब उम्मीदवार 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकते हैं। यही नहीं उम्मीदवार किसी भी भाषा में हस्ताक्षर कर सकते हैं। 

इन वेबसाइटों पर करें लॉगिन
www.rrbahmedabad.gov.in
www.rrbajmer.gov.in
www.rrbald.nic.in
www.rrbbnc.gov.in
www.rrbbpl.nic.in
www.rrbbbs.gov.in
www.rrbbilaspur.gov.in
www.rrbcdg.gov.in
www.rrbchennai.gov.in
www.rrbgkp.gov.in
www.rrbguwahati.gov.in
www.rrbkolkata.gov.in
www.rrbmumbai.gov.in
www.rrbpatna.gov.in
www.rrbranchi.gov.in
www.rrbsecunderabad.nic.in.

# डिटेल देने के बाद भी कर सकेंगे चेंजेस

कैंडीडेट ऑनलाइन आवेदन के दौरान जो भी डिटेल देता है उसमें बाद में चेंजेस भी किए जा सकते हैं। इसके लिए उसे 250 रुपए की नॉन-रीफंडेबल फीस चुकानी होगी। यह फीस सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को देनी होगी और किसी को कोई छूट नहीं मिलेगी। रजिस्ट्रेशन नंबर, चयनित आरआरबी, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में बदलाव नहीं कर पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News