भारतीय मां-बाप चाहते हैं उनके बच्चे चुनें टीचिंग का करियर

Thursday, Nov 08, 2018 - 03:38 PM (IST)

लंदन: हाल ही में एक अध्ययन में एक बात सामने आई है कि शिक्षण क्षेत्र में अपने बच्चों का करियर बनाने को लेकर भारतीयों का रूख सबसे अधिक सकारात्मक रहता है।  ब्रिटेन स्थित वर्के फाउंडेशन द्वारा ‘ग्लोबल टीचर स्टेटस इंडेक्स (जीटीएसआई) 2018’ को रिलीज किया गया और इसमें दुनिया के 35 देशों में समाज में शिक्षकों के बारे में सोच का सम्मिलित अध्ययन किया गया।  
     


इसमें खुलासा किया गया कि आधे से अधिक (54 प्रतिशत) भारतीय लोग अपने बच्चों को प्रोत्साहित करते हैं कि वे शिक्षक का करियर चुने जबकि चीन में यह 50 प्रतिशत था। तुलनात्मक रूप से करीब 23 फीसदी ब्रिटिश लोग अपने बच्चों को शिक्षक का करियर चुनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जबकि रूस में 6% लोग ही बच्चों को शिक्षक बनने के लिए प्रोत्साहित करते है।      


संपूर्ण अध्ययन के मुताबिक ‘गलोबल टीचर स्टेटस इंडेक्स 2018’ में शामिल 35 देशों में भारत आठवें पायदान पर रहा जबकि चीन शीर्ष स्थान पर रहा और ब्राजील अंतिम पायदान पर रहा।  इंडेक्स में पहली दफा शिक्षक के स्तर और छात्र के प्रदर्शन के बीच सीधा संबंध होने की बात कही गई है।  वर्के फाउंडेशन के संस्थापक और भारतीय मूल के उद्यमी सनी वर्के ने बताया, ‘‘जब हमने पांच साल पहले ‘ग्लोबल टीचर स्टेटस इंडेक्स’ शुरू किया था तब पूरी दुनिया में लोग शिक्षकों की गिरते स्तर को लेकर चिंतित थे।’’      

pooja

Advertising