Indian Army Recruitment 2019: महिलाओं के लिए निकली 100 पदों पर भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

punjabkesari.in Monday, May 27, 2019 - 11:23 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय सेना की ओर से पहली बार महिला सैन्य पुलिस के लिए जनरल ड्यूटी के 100 पदों पर नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन मांगे है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। अगर आपको भारतीय सेना में भर्ती होने और अपने देश की सेवा करना चाहते हैं तो इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवार मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से SSC समकक्ष डिग्री हो और कक्षा 10वीं पास की होनी आवश्यक है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए प्रत्येक विषय में 45 फीसदी अंकों के साथ कुल 33 फीसदी अंकों का होना अनिवार्य है।

ऊंचाई
महिलाओं की ऊंचाई- 142 से.मी
वजन - सेना चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई और उम्र के अनुसार तय चेक किया जाएगा।

आयु सीमा
महिलाओं की आयु 17.5 साल से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
एक शारीरिक फिटनेस परीक्षा पास करनी होगी, जो उम्मीदवार शारीरिक रूप से फिट उम्मीदवारों जो इस फिटनेस परीक्षा को पास कर लेंगे उन्हें लिखित परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। चयनित होने के बाद, आवेदकों को CMP केंद्र और स्कूल, बेंगलुरु में 33 हफ्तों के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, उम्मीदवारों को सिपाही के रैंक में शामिल किया जाएगा।

शादीशुदा महिलाएं
जो महिलाएं विधवा, तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। बशर्ते उनके कोई बच्चा न हो,वहीं देश की रक्षा करने के दौरान मरने वाले रक्षा कर्मियों की विधवाएं महिला भी आवेदन करने के लिए योग्य हैं। अगर इनके बच्चे भी है तो भी ये महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, बशर्ते उन्होंने दोबारा शादी न की है।

ऐसे करें आवेदन
उपरोक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अप्लाई कर सकते है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News