Indian Army B.sc.Nursing 2020: मिलिट्री नर्सिंग सर्विस कोर्स की आवेदन प्रक्र‍िया शुरू, जल्द करें चेक

11/15/2019 5:25:06 PM

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने कॉलेज ऑफ नर्सिंग ऑफ आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विस की ओर से B.sc नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। इस कोर्स में उम्मीदवारों का एडमिशन एंट्रेंस परीक्षा में मेरिट कम चॉइस के आधार पर होगा। सलेक्टेड कैंडिडेट्स को भारतीय सेना के लिए काम करने के अग्रीमेंट को स्वीकार करना होगा। इस कोर्स के लिए केवल महिलाएं ही अप्लाई कर सकती है। 

ये हैं जरूरी तारीखें
ऑनलाइन एप्लिकेशन शुरू होने की तारीख - 14 नवंबर 2019
अप्लाई करने की आखरी तारीख - 2 दिसंबर 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की संभावित तिथी - मार्च 2020
सीबीटी परीक्षा की संभावित तिथी - अप्रैल 2020
इंटरव्यू की संभावित तारीख - मई 2020

शैक्षणिक योग्यता 
इस कोर्स के लिए केवल महिला उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकती हैं। उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ के न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से 12वीं पास हो। मेडिकल फिटनेस: उम्मीदवर की मेडिकल फिटनेस को आर्म्ड फोर्सेस द्वारा लागू किए गए स्टेंडर्ड्स के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। 
राष्‍ट्रीयता: भारतीय 

आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि
इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर 2019 है। 

चयन प्रक्रिया 
उम्मीदवारों का सलेक्शन कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा के मेरिट के आधार पर होगा।  परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयर्नेस शामिल होंगे जिसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। 

सीबीटी की परीक्षा अप्रैल 2020 में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू और मेडिकल फिटनेस टेस्ट के लिए मई 2020 में बुलाया जाएगा। 

ऐसे करें आवेदन 
उपरोक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इंडियन आर्मी की अधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.inपर अप्लाई कर सकते है।


Author

Riya bawa

Related News