भारत की पहली ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी में 15 जनवरी से शुरू होंगे दाखिले

punjabkesari.in Friday, Dec 27, 2019 - 10:30 AM (IST)

नई दिल्ली: अखिल भारतीय किन्नर शिक्षा सेवा ट्रस्ट की ओर से ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए देश का पहला विश्वविद्यालय बनाया गया है। यह विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में खोला जाएगा। इस विश्वविद्यालय में छात्रों को कक्षा एक से पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी की डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को रिसर्च करने का मौका दिया जाएगा। 

Image result for admission

ये विश्वविद्यालय कुशीनगर जिले के फाजिलनगर ब्लॉक में खोला जाएगा। शिक्षा और प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है। ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ कृष्ण मोहन मिश्रा ने कहा - देश में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जिसमें ट्रांसजेंडर समुदाय के छात्र शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है।  ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ कृष्ण मोहन मिश्रा ने कहा 15 जनवरी से समुदाय के सदस्यों द्वारा लाए जाने वाले दो बच्चों को एडमिशन मिल जाएगा और फरवरी और मार्च से अन्य कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। 

विधायक गंगा सिंह कुशवाहा ने कहा कि समुदाय के सदस्य शिक्षा प्राप्त करेंगे और देश को एक नई दिशा देने में सक्षम होंगे। इसी के साथ ट्रांसजेंडर समुदाय ने भी विश्वविद्यालय खुलने पर खुशी जताई है और कहा कि हम शिक्षित होंगे और समाज में सम्मान प्राप्त करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News