शिक्षा के क्षेत्र में भारत-भूटान आए करीब, छात्रवृत्ति की राशि में वृद्धि

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 04:51 PM (IST)

कोलकाताः भारत ने भूटान के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की राशि में वृद्धि की है। भूटान की रक्षा, विदेश नीति और व्यापार में भारत एक सहायक की भूमिका निभाता है। शिक्षा एक अन्य ऐसा क्षेत्र है जिसने दोनों देशों को और भी करीब ला दिया है।  भारत में विदेशी छात्रों के लिए कई छात्रवृत्ति पैकेज उपलब्ध हैं, इसलिए भूटानी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की राशि बढ़ाई गई है।

 

भूटान के छात्रों को सुविधाओं और गुणवत्ता की सुविधा देने के संबंध में उच्च शिक्षा और योजना विभाग, भूटान की रॉयल सरकार के नौ सदस्यों की टीम ने आकलन के लिए 6 जुलाई को जेआईएस समूह के कई कॉलेजों का दौरा किया । इसमें शामिल होने वाले अधिकारी रॉयल सिविल सेवा आयोग, भूटान की रॉयल सरकार से थे। भूटान या अन्य देशों से छात्र यूजी और पीजी छात्रवृत्ति के लिए भारत आते हैं। रॉयल सिविल सेवा विभाग महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करता है और छात्रों को छात्रवृत्ति पर भेजता है। 

 

डिप्टी चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर 'सुश्री डेचन ईडन ने कहा कि ये छात्र कोर्स पूरा होने पर आमतौर पर भूटान सिविल सेवाओं में शामिल हो जाते हैं। उन्होंने कहा छात्र इन कार्यक्रमों के लिए श्रीलंका और बांग्लादेश जाते हैं लेकिन निकटता और अफ्फोर्डेबिलिटी के कारण भारत एक अनुकूल विकल्प है।


मुख्य कार्यक्रम अधिकारी  नार.बी. रायका ने कहा, 'हम यहां जेआईएस समूह के सभी कॉलेजों का दौरा इसलिए कर रहे है ताकि हम जान सके ऐसे कार्यक्रमों के बारे में जो  हमारे छात्रों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करा सकें।'

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News