यंग टैलेंट की बढ़ी मांग,20000 स्टूडेंट्स को हायर करेगी विप्रो

punjabkesari.in Monday, Jan 28, 2019 - 01:53 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः आईटी सर्विसेज कंपनी विप्रो ने इस साल कैंपस हायरिंग डबल करने की योजना बनाई है। कंपनी को क्लाइंट्स से काफी काम मिल रहा है और काफी लोग नौकरी छोड़कर भी जा रहे हैं। इसलिए विप्रो कैंपस हायरिंग बढ़ाने जा रही है। 2018 की शुरुआत तक कंपनी की ग्रोथ सुस्त थी। आईटी कंपनियों में तब ऑटोमेशन का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ रहा था। इसलिए विप्रो जैसी कंपनियों ने कॉलेज कैंपस हायरिंग में काफी कटौती की थी। अब देश की चारों बड़ी आईटी कंपनियों की ग्रोथ तेज हो रही है। इसलिए उनकी तरफ से ऐसे यंग टैलेंट की मांग बढ़ रही है, जिन्हें नई डिजिटल स्किल सिखाई जा सकती है। एनालिस्टों ने बताया कि पिछले प्लेसमेंट सीजन में विप्रो ने 10,000 से कम कैंपस हायरिंग की थी। इस साल वह इसे दोगुना करने जा रही है। इसमें ऑनसाइट हायरिंग भी शामिल है। विप्रो की प्रतिद्वंद्वी भारतीय कंपनियां अमरीका और दूसरी जगहों पर अधिक लोकल टैलेंट को हायर कर रही हैं।

PunjabKesari

विप्रो के चीफ ह्यूमन रिसोर्सेज ऑफिसर सौरभ गोविल ने बताया, 'कुछ समय पहले हमने हायरिंग घटाई थी, लेकिन अब हम पिछले साल की तुलना में दोगुनी हायरिंग करने जा रहे हैं। यह पॉजिटिव ट्रेंड है।' उन्होंने बताया कि इंडस्ट्री ने फिर से कैंपस से हजारों छात्रों को नौकरी देना शुरू कर दिया है, जबकि कुछ साल तक इसमें सुस्ती बनी हुई थी। कैंपस हायरिंग जब पीक पर थी, तब विप्रो और दूसरी भारतीय आईटी सर्विसेज कंपनियों में से हरेक कैंपस से औसतन करीब 20,000 लोगों को नौकरी देती थीं। गोविल ने कहा, 'हम फिर से उसी तरह लौट रहे हैं।' हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई डिटेल नहीं दी।

 

भारतीय आईटी कंपनियों को इधर काफी डील मिली हैं। क्लाइंट्स अपने बिजनेस में इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी को बदल रहे हैं। इसलिए भारतीय कंपनियों को अधिक काम मिल रहा है। इसलिए आईटी कंपनियों को अधिक लोगों की जरूरत पड़ रही है। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस ने कॉलेज कैंपसों में इस बार 28,000 छात्रों को जॉब ऑफर दिए हैं।

PunjabKesari

बेंगलुरु बेस्ड स्टाफिंग एजैंसी हेड हंटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस लक्ष्मीकांत ने बताया, 'देश की चार बड़ी आईटी कंपनियों की ग्रोथ दोहरे अंकों में पहुंच गई है और इस बीच नौकरी छोड़ने की दर 20 पर्सेंट के करीब है। इसलिए उनकी तरफ से टैलेंट की मांग बढ़ी है।' उन्होंने भी बताया कि पिछले सीजन में विप्रो ने कैंपस से 10,000 से कम स्टूडेंट्स को हायर किया था। इस सीजन में फ्रेश इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को पहले से अधिक सैलरी पैकेज भी मिलेगा।

 

लक्ष्मीकांत ने कहा, 'बिग डेटा, एनालिटिक्स स्किल रखने वाले स्टूडेंट्स को कंपनियां दोगुनी सैलरी देने को तैयार हैं। इस साल कंपनियों से छात्रों को दो तरह के ऑफर मिलेंगे। सामान्य ऑफर में उन्हें 3.5 लाख का पैकेज मिलेगा, जबकि डिजिटल टेक्नोलॉजी स्किल रखने वालों को औसतन 6.5 लाख सालाना का वेतन मिलेगा।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News