इन तरीकों से करें बोर्ड एग्जाम की तैयारी, आएंगे अच्छे मार्क्स

Monday, Feb 04, 2019 - 05:59 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में अब कम वक्त ही बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स एग्जाम की टेंशन के कारण तनाव में आ जाते है। ज्यादातर स्टूडेंट्स इस बार से टेंशन में रहते है कि न जानें परीक्षा में क्या पूछ लिया जाए। सारा सिलेबस याद करना है आदि बातों से घिरे रहते है , लेकिन इससे कुछ नहीं होता बल्कि कई बार आप टेंशन लेने की वजह से पढ़ी हुई चीजें भी भूलने लगते है। ऐसे में स्टूडेंट्स को हसते खेलते परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपको बोर्ड एग्जाम की तैयारी के साथ- साथ अच्छे नंबर लाने में भी मदद करेंगे

एनसीईआरटी की किताबें पढ़े 
परीक्षा की तैयारी करते समय अगर आप एनसीईआरटी के किताब से प्रैक्टिस करते हैं तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि बोर्ड की परीक्षा में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं। लिहाजा आप इनसे प्रैक्टिस करके परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं।

पुराने प्रश्नपत्र  सॉल्व करें 
छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान अक्सर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने प्रश्नपत्र का सॉल्व करें । ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे। यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा।

हर दिन रीविजन करें
तैयारी करते समय ऐसा टाइमटेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रीवाइज करना का पूरा समय दे। ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे।जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी।

दोस्तों के साथ सब्जेक्ट को लेकर करें चर्चा
परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक होता है। ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है।
 

bharti

Advertising