इन फील्ड्स में अच्छे करियर के साथ - साथ मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2018 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के बढ़ते इस कंपीटिशन के दौर में हर कोई सफल होने की ख्वाहिश रखता है और इसके लिए वह बेहतरीन करियर का चुनाव करता है। ज्यादातर लोग स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद उन कोर्सेज या करियर का चुनाव करते है जिससे वह अच्छा पैसा कमाने के साथ - साथ एक सफल इंसान भी बन सकें। लेकिन कई बार लोग यह बात सोच कर परेशान होते रहते है कि वह एेसी कौन सी फील्ड में करियर बनाएं ताकि सफलता के साथ - साथ अच्छी सैलरी भी पा सकें। फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार अगर आप ये पेशे चुनते हैं तो आपको सबसे ज्यादा वेतन मिल सकता है।

सर्जन
कोई डॉक्टरी की पढ़ाई करके अगर सर्जन बनता है तो उसे इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा वेतन मिलता है। कुछ डॉक्टर तो नौकरी के साथ खुद का भी क्लीनिक चलाते हैं ऐसे में इनकी कमाई काफी ज्यादा हो जाती है।

मनोचिकित्सक
डॉक्टरी की पढ़ाई में कई शाखाएं हैं जिसमें एक साइकोलॉजिस्ट यानी मानोचिकित्सक की पढ़ाई भी होती है। फोर्ब्स ने सबसे ज्यादा कमाई वाली दूसरी नौकरी मनोचिकित्सक को बताया है।

फिजिशियन
अगर आप एमबीबीएस कर रहे हैं तो आपके लिए फिजिशियन यानी सामान्य चिकित्सक की दुनिया में भर में डिमांड है। यह फिजिशियन ही होता है जो मरीज को देखकर तय करता है कि उसे किस स्पेशलिस्ट के पास जाने की जरूरत है।

कॉर्पोरेट एग्जीक्यूटिव
बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले सीनियर लेवल के कॉपोरेट एग्जीक्यूटिव कंपनियों को अधिक से अधिक फायदा कराने के लिए बाजार की चुनौतियों और तनाव का सामना करते हैं। लेकिन इसके एवज में इन्हें मोटी तनख्वाह भी दी जाती है।

पेट्रोलियम इंजीनियर
अमेरिका में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले पेशो में पेट्रोलियम इंजीनियर को छठे नंबर पर रखा गया है। इंजीनियरिंग की तमाम शाखाओ में पेट्रोलियम इंजीनियर की भी बहुत डिमांड है।

डाटा साइंटिस्ट 
पिछले कुछ सालों में डाटा वैज्ञानिकों की मांग तेजी से बढ़ी है। इंटरनेट के इस दौर में जिस तेजी से डाटा बढ़ता जा रहा उसी गति से डाटा विश्लेषण के लिए डाटा वैज्ञानिकों की मांग भी बढ़ती जा रही है। इस पेशे में देश-विदेश में मोटा पैकेज मिलता है।

एअर ट्रैफिक कंट्रोलर
पहले के मुकाबले इस पेशे के लोगों की मांग कम हुई है लेकिन जो भी इस काम में लगे हैं वो अच्छी कमाई कर रहे हैं।

ऑर्थोडॉन्टिस्ट
इन्हें दातों के डॉक्टर से ज्यादा ट्रेनिंग लेनी होती है। ये दांतों, जबड़ों और दोनों के जोड़ से संबंधित सर्जरी करने में भी सक्षम होते हैं। कई काम जानने की वजह से इनकी कमाई अच्छी होती है।

फार्मासिस्ट
इनकी भी हर जगह जरूरत है। मांग में बने रहने के कारण फार्मासिस्ट अच्दी सैलरी पा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News