आखिरी समय में इस तरह करें नेट परीक्षा की तैयारी,मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Monday, Oct 30, 2017 - 04:39 PM (IST)

नई दिल्ली : टीचिंग हमेशा से ही करियर के लिए एक अच्छा अॉप्शन माना गया है। अगर आप भी टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो इसके लिए यूजीसी नेट की परीक्षा पास करना बहुत जरुरी है। सीबीएसई की ओर से पहले यह परीक्षा साल में दो बार ली जाती थी,लेकिन सीबीएसई के नए फैसले के इस साल से यह परीक्षा एक ही बार ली जाएगी । इस परीक्षा में एक दिन में 3 परीक्षाएं होती है। इसलिए इसकी तैयारी के लिए सही शेड्यूल होना जरूरी है। नेट एग्जाम में बहुत सारे सवाल संबंधित विषय की बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं। इसलिए बेसिक चीजों पर अधिक गौर करना चाहिए ।अगर आपके पास तैयारी के लिए समय कम है तो आप एक शेड्यूल बना लें और उसी के अनुसार अपनी तैयारी करें ।इस साल यह परीक्षा 5 नवंबर को ली जाएगी। इस लिए लास्ट समय में रिविजन करते समय इन प्वाइंट्स को ध्यान में रखें।

नेट के एग्जाम का सिलेबस बड़ा होता है। ऐसे में आप सही से एक शेड्यूल बना लें । ज्यादातर नेट परीक्षा में सफल हुए स्टूडेंट्स का मानना है कि लास्ट समय में शेड्यूल बनाकर की गई पढ़ाई एग्जाम पास करने में ज्यादा मदद करती है।

बेसिक चीजों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। नेट एग्जाम में बहुत सारे सवाल उस विषय के बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं, इसलिए अपनी बेसिक जानकारी बढ़ाएं।
तैयारी की एक रणनीति बनाएं बना लें। कम समय में तैयारी करने के लिए एक रणनीति का होना बहुत जरूरी है, आप कुछ सवाल खुद से तैयार करें और जवाब ढूढ़ने की कोशिश करें।

प्रैक्टिस मेक्स मैन परफेक्ट, जी हां प्रैक्टिस से आप कोई भी काम अच्छे तरह से कर सकते हैं। आप अपने पास एक क्लियर विजन, टाइम मैनेजमेंट और की फैक्टर्स रखें और उसे दोहराएं। ऐसा करने से आप ज्यादा सीख पाएंगे।

जब आप यह समझ जाएं कि कितना समय किस टॉपिक पर देना है तो उसके बाद आप उन टॉपिक्स के शोर्टनोट्स बना सकते हैं, जिसमें कम से कम उस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सकें।

एग्जाम से पहले आप एक बार रिवीजन ज़रूर कर लें। रीविजन सफलता दिलवाती है। एग्जाम के कुछ दिन पहले से तय कर लें कि इन दिनों में सिर्फ और सिर्फ रिविजन करना ही है क्योंकि कई सारी ऐसी चीजें होती हैं जिसे आप एग्जाम से पहले तो पढ़ लेते हैं, लेकिन बाद में भूल जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News