भारत में कॉलेज के छात्र एक दिन में 150 से ज्यादा बार देखते हैं मोबाइल

Monday, May 21, 2018 - 09:30 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत में कालेजों में पढऩे वाले छात्र एक दिन में औसतन 150 से ज्यादा बार अपना मोबाइल फोन देखते हैं। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आई.सी.एस.एस.आर.) द्वारा किए गए एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है। शोध का शीर्षक ‘स्मार्टफोन डिपैंडैंसी, हेडोनिज्म एंड परचेज बिहेवियर (इम्प्लिकेशन फॉर डिजीटल इंडिया इनीशिएटिव) है। इसका अध्ययन 20 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में किया गया। 

इस दौरान प्रत्येक विश्वविद्यालय के 200 छात्रों से बातचीत की गई। प्रोजैक्ट निदेशक मोहम्मद नावेद खान ने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों में यह डर होता है कि उनसे कुछ जानकारियां छूट जाएंगी या वे किसी मुद्दे के बारे में अनभिज्ञ रह जाएंगे इसलिए वे एक दिन में औसतन 150 से ज्यादा बार मोबाइल देखते हैं जिससे उनके स्वास्थ्य और शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। 

उन्होंने बताया कि इस शोध के दौरान केवल 26 प्रतिशत छात्र ही ऐसे थे जिन्होंने बताया कि वे मोबाइल का इस्तेमाल मुख्य तौर पर बातचीत के लिए करते हैं। इसके अलावा इस शोध में शामिल छात्र अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल अन्य उद्देश्यों जैसे सोशल मीडिया के लिए, गूगल सर्च के लिए या फिर फिल्में देखने के लिए 
करते हैं। इस अध्ययन में यह बात निकलकर आई है कि कम से कम 14 प्रतिशत छात्र एक दिन में 3 या उससे कम घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। वहीं करीब 63 प्रतिशत छात्र 4 से 7 घंटे तक रोजाना मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। 
 

pooja

Advertising