झारखंड में 9वीं और 11वीं के छात्र अगली कक्षा में हुए प्रमोट, शिक्षा निदेशक ने जारी किए आदेश

Thursday, May 27, 2021 - 01:58 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: झारखंड में 9वीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। राज्य के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने खुद आदेश जारी किए हैं। झारखंड में कोरोना महामारी को देखते हुए बिना परीक्षा के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है।  इससे पहले पहली से लेकर 8वीं तक के छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट किया जा चुका है। 

माध्यमिक शिक्षा निदेशक हर्ष मंगला ने ये आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के बाद धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, जामताड़ा, दुमका, देवघर, गोड्डा, पाकुड़, साहिबगंज के हजारों छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। कक्षा नौवी में करीब 30 हजार छात्र-छात्राएं नामांकित हैं वहीं कक्षा 11वीं में 28 हजार छात्र-छात्राएं हैं। जारी आदेश में कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा नौवीं तथा 11वीं में अध्ययनरत छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 हेतु अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाती है।

कोरोना महामारी के दूसरी लहर को देखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की मैट्रिक की परीक्षा भी रद्द हो सकती है। मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा होंगी या नहीं इस पर अंतिम फैसला 1 जून को होनी वाली बैठक में लिया जाएगा। ज्ञात रहे हैं कि, महामारी के चलते सीबीएसई और आईसीएसई की 10वीं परीक्षाएं भी रद्द हो चुकी हैं। दोनों बोर्ड  नौवीं और दसवीं के असेसमेंट के आधार पर परिणाम तैयार कर रहे हैं। जून-जुलाई में इसके परिणाम जारी होने की उम्मीद है। 

 

rajesh kumar

Advertising