इन आदतों को अपनाकर आप भी बन सकते है अमीर

Friday, Sep 08, 2017 - 06:53 PM (IST)

नई दिल्ली : आज की दुनिया में हर कोई अमीर बनाना चाहता है । इसलिए शायद वह एेसे करियर विकल्प का चुनाव करता है जिससे वह जल्दी से जल्दी पैसा कमा सकें। लेकिन यह जरुरी नहीं कि हर  किसी व्यक्ति का यह सपना पूरा हो । लोगों को लगता है  कि अमीर बनने के लिए शायद बहुत मेहनत करनी पड़ती है या ज्यादा पैसे वाली जॉब। लेकिन एेसा नहीं है । अमीर बनने के लिए आपको ज्यादा मैहनत करने की जरुरत नहीं है , बल्कि कुछ आदतों को अपना कर भी आप अमीर बन सकते है । आइए जानते है कुछ एेसी ही आदतों के बारे में जो आपको अमीर बनने में सहायता करती है

अपना गोल क्लियर रखें
यदि आपने कोई गोल तय नहीं किया है तो कभी कामयाब नहीं हो सकते हैं।आपको यदि अमीर बनना है तो आपको इस काम के लिए एक सही गोल दिमाग में रखना होगा। आपको पता होना चाहिए कि आपको किस रास्ते पर चलना है। 

सफल लोगों के साथ रहें
अमीर बनने के लिए यह जरूरी है कि आप सफल और सकारात्मक लोगों के इर्द-गिर्द रहें। सफल लोगों के बीच रहने का फायदा ये होगा कि वे हमेशा आपका उत्साह बढ़ाते रहेंगे। वहीं अगर आप नकारात्मक लोगों की संगत में हैं तो आपके हर फैसले में वो बाधक बन सकते हैं

बचाएं और इन्वेस्ट करें
सेविंग और इन्वेस्टमेंट की आदत तो आज से ही डाल लीजिए। भले ही इनकम का छोटा हिस्सा ही क्यों न हो उसे सेव और इन्वेस्ट जरूर करें। इसके लिए सही फाइनेंशियल प्लानिंग बेहद जरूरी है। एक अलग अकाउंट में सेविंग रकम रखें और इससे इमर्जेंसी में भी इस्तेमाल नहीं करें।

किताबें पढ़ें
अमीर लोगों के घर में अकसर आपको लाइब्रेरी मिल जाएगी। बिल गेट्स और वॉरेन बफे जैसे अमीर लोग भी किताब पढ़ने के लिए टाइम निकाल लेते हैं। आमतौर पर ये लोग नोबेल और सक्सेस लोगों की किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। इसलिए ये जरूरी है कि आप भी किताबों को अपना दोस्त बना लें। इससे आपको अमीर बनने के टिप्स मिलते रहेंगे।

सीमित दायरे में न बंधें
अमीर लोगों की खास बात यह होती है कि वह सीमित दायरे में नहीं बंधे होते हैं। वह हर सेक्टर में अपने टैलेंट को भुनाते हैं। उदाहरण के लिए अगर वह राइटर या मार्केटिंग कर रहे हैं तो जरूरी नहीं कि इन्वेस्टमेंट न करें। वह जरूरत पड़ने पर रिस्क लेने से हिचकते नहीं हैं। वहीं आम लोग सिर्फ एक ही सेक्टर में अपने टैलेंट का यूज करते हैं।

तुरंत फैसला लेना बेहद जरूरी
अमीर बनने के लिए तुरंत और सही निर्णय लेना बेहद जरूरी होता है। अक्सर कोई निर्णय लेने से पहले हिचकते हैं और कन्फ्यूज हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार गलत फैसले ले लिए जाते हैं। जो घातक साबित होते हैं। 

अपने ऊपर रखें पूरा विश्वास
अमीर बनने के लिए जरूरी है कि आप अपने ऊपर विश्वास रखना बहुत जरूरी है। जिस फील्ड में आप काम करें,उसका पूरा ज्ञान बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजाना 30मिनट जरूर पढ़ना चाहिए।

Advertising