IIT में जबरदस्त प्लेसमेंट, पहली बार करोड़ों में होगा सैलरी पैकेज

Monday, Dec 03, 2018 - 08:56 AM (IST)

नई दिल्लीः  इंजीनियरिंग की डिग्री करने के बावजूद अगर आप भी बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं तो परेशान न हों क्योंकि देश के प्रतिष्ठित कॉलेज में से एक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्लेसमेंट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण के इस प्लेसमेंट में ही पैसों की बारिश हो रही है और कंपनियां छात्रों को एक करोड़ से ज्यादा का सलाना पैकेज देकर नौकरियां दे रही हैं। बताया जा रहा है कि इस बार ज्यादा सैलरी पैकेज की नौकरी देने में माइक्रोसॉफ्ट और उबर शामिल है। 

 इस प्लेसमेंट सीजन में भी माइक्रोसॉफ्ट आईआईटी में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली कंपनी बनने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट ने 1.5 करोड़ रुपए का सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज ऑफर कर रही है। बता दें कि इससे पहले भी माइक्रोसॉफ्ट ने मोटे पैकेज पर कई नौकरियां दी है।


माइक्रोसॉफ्ट के बाद दूसरा स्थान है। कैब कंपनी उबर का, जिसने आईआईटी स्टूडेंट को 1 करोड़ से ज्यादा का पैकेज ऑफर कर रही है। अभी तक इन दोनों कंपनियों ने एक करोड़ से ज्यादा का पैकेज ऑफर किया है। बता दें कि देश के विभिन्न आईआईटी कैंपस में प्लेसमेंट सीजन 1 दिसंबर से शुरू हो रहा है।  हालांकि, नए आईआईटी में प्लेसमेंट पहले ही शुरू हो चुका है।

 
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट ने एक छात्रा को सबसे ज्‍यादा 1.39 करोड़ की जॉब दी थी। उसके बाद उबर ने 99.87 करोड़ के सलाना पैकेज के साथ एक स्टूडेंट को हायर किया था। बता दें कि पहले चरण के प्लेसमेंट की प्रक्रिया अभी दो हफ्ते तक चलेगी। वहीं अब तक का सबसे बड़ा पैकेज साल 2015-16 में ऑरकल ने 2.27 करोड़ का दिया था।  इस बार 1650 विद्यार्थियों ने आईआईटी बी में प्लेसमेंट के लिए रजिस्टर किया है।

Sonia Goswami

Advertising