QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019: 100 वैश्विक स्कूलों की सूची में IIT मुंबई और खड़गपुर

Thursday, Feb 28, 2019 - 04:43 PM (IST)

एजुकेश डेस्कः दिल्ली, मुंबई, खड़गपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर आदि देश के कुछ संस्थानों में  QS रैंकिंग में शीर्ष सौ में से एक हैं। Quacquarelli Symonds, जो दुनिया की अग्रणी शैक्षणिक रैंकिंग एजेंसियों में से एक है, ने बुधवार को  कला और डिजाइन से लेकर इंजीनियरिंग विषयों तक विभिन्न 48 विषयों पर रैंकिंग भिन्नता की सूची जारी की।

इतना ही नहीं अमेरिका के संस्थान 28 प्रथम रैंक के साथ इस सूची में हैं, इसके बाद यूके के संस्थान 13 विषयों में शीर्ष पर हैं। भारत से बेहतर प्रदर्शन करने वाले संस्थानों में दिल्ली विश्वविद्यालय आगे है, जिसने विकास अध्ययन में 37 वां स्थान प्राप्त किया। ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ़ ससेक्स इस सूची में सबसे ऊपर है और इसके बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी है। एंथ्रोपोलॉजी की बात करें तो दिल्ली विश्वविद्यालय दुनिया में शीर्ष सौ में भी शामिल है। सूची में एक और केंद्रीय विविधता जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय है, जिसे समाजशास्त्र के साथ-साथ इतिहास में भी 51-100 ब्रैकेट में स्थान दिया गया था।

सिविल और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग की बात करें तो आईआईटी दिल्ली और मुंबई सबसे अच्छे वैश्विक संस्थानों की सूची में 51-100 वर्ग में हैं। कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रणाली का अध्ययन करने के लिए यह जोड़ी शीर्ष 100 में भी शामिल है। आईआईटी मुंबई भी केमिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने वाले शीर्ष 100 स्थानों में शामिल है।  इसके साथ ही आईआईटी ने एक मुकाम बनाया है वह है इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग। इसके साथ-साथ बॉम्बे, दिल्ली और मद्रास के आईआईटी शीर्ष सौ में शामिल हैं।


गौरतलब है कि भारतीय विज्ञान संस्थान, IIT कानपुर और IIT खड़गपुर इसे सर्वश्रेष्ठ 150 स्थानों की सूची में शामिल करते हैं। भारतीय विज्ञान संस्थान और IIT बॉम्बे भी भौतिक विज्ञान सीखने के लिए शीर्ष सौ स्थानों में शामिल हैं।  बॉम्बे, मद्रास और दिल्ली के IIT, फिर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में शीर्ष 100 में जगह पाते हैं।


 खनिज और खनन इंजीनियरिंग में, आईआईटी बॉम्बे 38 वें स्थान पर है जबकि आईआईटी खड़गपुर 47 वें स्थान पर है। IIM बेंगलुरु एकमात्र भारतीय संस्थान है जो व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन के लिए शीर्ष 100 स्थानों की सूची में है।  


  

 

 
 


 

Sonia Goswami

Advertising