RRB Group D: आईआईटी बॉम्बे से की पढ़ाई अब बना ट्रैकमैन, जानिए क्या रही वजह

Tuesday, Aug 27, 2019 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्ली: हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। आजकल लोग सरकारी नौकरी करना ज्यादा पसंद करते है और इस सपने को पूरा करने के मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष करते है। एक ऐसी ही कहानी आईआईटी (IIT) से पढ़े छात्र की है जिसने रेलवे ग्रुप डी की नौकरी ज्‍वॉइन की है। 

बिहार के श्रवण कुमार ने बहु राष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी करने की जगह रेलवे में नौकरी करने का फैसला किया। बता दें कि श्रवण ने साल 2010 में आईआईटी बॉम्बे के मेट्रोलॉजी एंड मैटेरियल साइंस ब्रांच में इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री कोर्स में एडमिशन लिया था। साल 2015 में उन्हें बीटेक और एमटेक की डिग्री दी गई।  

श्रवण कुमार ने पढ़ाई पूरी होने के बाद रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की एग्जाम को क्रैक किया। अब वह धनबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रैकमैन का काम देख रहे हैं, उनकी पोस्‍टिंग 30 जुलाई को धनबाद रेल मंडल में की गई हैं। 

आखिर आईआईटी बॉम्बे से पढ़कर श्रवण कुमार ने क्यों की रेलवे ग्रुप डी पद पर नौकरी?  
इस बात पर श्रवण का कहना है कि सरकारी नौकरी में जॉब सिक्योरिटी होती है। मेरे कई दोस्त प्राइवेट सेक्टर में हैं, लेकिन वह सरकारी नौकरी ही करना चाहते थे। श्रवण कहते हैं मुझे पूरी उम्मीद है कि मैं भविष्य में एक दिन बड़ा अधिकारी बनूंगा। फिलहाल श्रवण रेलवे की ओर से मिली जिम्मेदारी का वहन कर रहे हैं। बता दें कि श्रवण के बड़े भाई रंजीत कुमार पटना में पीडब्ल्यूडी में नौकरी करते हैं। 

Riya bawa

Advertising