IIT के छात्रों ने बनाया 'फूड बडी', Handless लोगों को खिलाएगा खाना

Saturday, Jul 20, 2019 - 01:00 PM (IST)

नई दिल्ली: आधुनिक युग में कामयाबी का कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो करियर को आसानी से ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सकता है। करियर बनाने में सही मार्गदर्शन का महत्वपूर्ण योगदान है। आईआईटी गांधीनगर के छात्रों ने एक ऐसा उपकरण बनाया है जो वाइस कमांड देने से बिना हाथ वालों की खाना खाने में मदद करेंगा।

कहते हैं बिना हाथ वालों की भी तकदीर होती है, लेकिन उनके लिए आज के युवाओं ने तमाम सहूलियतें उपलब्ध करवाई है जिससे वह लोग आज ऊंचाइयों को छूकर अपने मनचाहे मुकाम को हासिल किया है। 

IIT के छात्रों ने बनाया फूड बडी

-आईआईटी के छात्रों ने ऐसा उपकरण बनाया है जो 'फूड बडी' वॉइस कमांड डिवाइस 'एलेक्सा' के जरिए चलेगा। एलेक्सा पर बोलते ही शुरू हो जाएगा। कमांड पर ये चम्मच की सहायता से थाली में रखे भोजन को उठाकर उक्त व्यक्ति के मुंह तक ले जाएगा।

-इस उपकरण को पेटेंट कराने के लिए छात्रों ने भेज दिया है। उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही यह उपकरण बाजार में आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा। IIT के छात्रों ने अपने उपकरण में सस्ते और बेहतर गुणवत्ता वाले पुर्जे, अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया है, जिससे इसकी कीमत काफी कम हो सकती है।

फूड बडी दूर करेंगा हाथ नहीं वालों की परेशानी
बता दें कि यह उपकरण आईआईटी गांधीनगर के छात्र क्रिस फ्रांसिस और प्रवीण वेंकटेश ने इसे बनाया है। दोनों छात्रों का कहना है उनका फूड बडी एलेक्सा के जरिये आवाज की कमांड लेगा। इसे बनाने वाले फ्रांसिस आईआईटी से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, वेंकटेश इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं।

फ्रांसिस और वेंकटेश का कहना है कि जिनके हाथ नहीं फूड बडी खासतौर पर उनके लिए परेशानी खत्म करने वाला साबित होगा।


 

Riya bawa

Advertising