IIT Madras में छात्रों को मिलेगा पढ़ने का शानदार मौका, शुरू हुआ नया कोर्स

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 10:20 AM (IST)

नई दिल्ली: NIRF रैंकिंग के अनुसार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास भारत का सर्वश्रेष्ठ भारतीय संस्थान है। कोरोनावायरस महामारी के दौर में आईआईटी मद्रास ने एक नई पहल की है। इस पहल के तहत आईआईटी मद्रास ने बीएससी का ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है। ये डिग्री प्रोगामिंग एंड डाटा साइंस में कराई जाएगी।

क्या है ये कोर्स
ये पहली बार है जब आईआईटी मद्रास ऑनलाइन बीएससी डिग्री प्रोग्राम शुरू कर रहा है। आईआईटी ने कहा है कि इस ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के जरिए हम छात्रों को जहां भी वो रहते हैं वहां पढ़ा सकेंगे।

 ये पाठ्यक्रम ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा, जबकि परीक्षा सहित इसका मूल्यांकन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा। पाठ्यक्रम की कोई आयु सीमा नहीं है और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र भी इसमें दाखिला ले सकते हैं।

PunjabKesari

आईआईटी मद्रास के डारेक्टर प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति ने कहा, ''आईआईटी मद्रास ग्रेजुएट्स के लिए एक पूरी तरह से ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू कर रहा है, जिसकी आजकल बहुत डिमांड है. ये प्रोग्रामिंग और डेटा विज्ञान के क्षेत्र में रोजगार के लिए फायदेमंद होगा। ये ऑनलाइन लर्निंग और इन-पर्सन असेसमेंट का कॉम्बिनेशन है। मुझे यकीन है कि यह प्रोग्राम भारतीय शिक्षा के क्षेत्र में आने वाले वक्त में गेम चेंजर साबित होगा. साथ ही इसके जरिए दूसरे संस्थानों को भी इस तरह के ऑनलाइन प्रोग्राम शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी.''

कौन ले सकता है एडमिशन
इस डिग्री प्रोग्राम को सेकंड डिग्री के तौर पर भी किया जा सकता है. यानी जो छात्र अभी भी कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं, वो भी इसमें एडमिशन ले सकते हैं. इसके अलावा जो छात्र ड्रॉप आउट हो या बेचलर डिग्री पूरी कर चुके हों वो इसमें अप्लाई कर सकते हैं. इसमें उम्र या सब्जेक्ट की कोई बाध्यता नहीं है। डिग्री के साथ ही डिप्लोमा इन प्रोग्रामिंग, डिप्लोमा इन डाटा साइंस भी किया जा सकता है. जो भी ये डिग्री या डिप्लोमा लेंगे वो आईआईटी मद्रास का हिस्सा माने जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News