IIT, IIM, ISI प्रवेश 2019: joint business analytics के लिए आवेदन करें, अंतिम तिथि 10 जनवरी

Monday, Jan 07, 2019 - 03:21 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः बिजनेस एनालिटिक्स (PGDBA) प्रोग्राम 2019-21 में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए दो साल के डिप्लोमा  के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) कलकत्ता, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर और भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का संचालन कर रहे हैं जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी, 2019 है।

PGDBA का उद्देश्य व्यावसायिक विश्लेषिकी पेशेवरों का निर्माण करना है जो बहुराष्ट्रीय कंपनियों और प्रतिष्ठित घरेलू कंपनियों के लिए इस क्षेत्र में प्रतिभा को भर सकते हैं। अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र pgdba.iitkgp.ac.in पर ऑनलाइन भेज सकते हैं।

अन्य जानकारी के लिए ईमेल  pgdba@vgsom.iitkgp.ac.in, या 03222-282312 पर कॉल किया जा सकता है। यूआर / ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के उम्मीदवारों को 2,000 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 1,000 रुपए का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया

प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार से गुजरना होगा। लिखित परीक्षा 17 फरवरी को आयोजित की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 30-31 मार्च, 2019 के दौरान व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में आयोजित किए जाएंगे। 

योग्यता

उम्मीदवार के पास न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री या योग्यता डिग्री में 10 अंकों के पैमाने पर CGPA 6.5 (यानी B.Tech/BE/ M.Sc./M.Com) होना चाहिए। या उसके बराबर)। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) के लिए पात्रता के लिए अर्हक अंक 55% या 10 अंकों के पैमाने पर CGPA 6.0 होगा।

 

नोट

CGPA प्रतिशत अंकों में परिवर्तित नहीं किया जाएगा, भले ही डिग्री देने वाला संस्थान CGPA प्रणाली में अंक प्रदान करता हो। उनका प्रवेश प्रतिलेख में दिए गए सीजीपीए पर आधारित होगा। यदि CGPA 10 के अलावा किसी अन्य पैमाने पर है, तो उम्मीदवारों की पात्रता की गणना ऊपर बताई गई समतुल्यता के अनुसार की जाएगी।

अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते वे अपनी अंतिम अंकतालिका 31 अक्टूबर, 2019 तक जमा कर दें


 

Sonia Goswami

Advertising