रैंकिंग सुधारने के लिए IIT ने कसी कमर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 24, 2018 - 10:31 AM (IST)

नई दिल्ली : मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय की ओर से हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली को अन्य पांच संस्थानों के साथ उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा दिया गया है। आइआटी दिल्ली का उत्कृष्ट संस्थानों में शामिल होना हमारे लिए गर्व की बात है। इसके तहत संस्थान को एचआरडी से अगले पांच सालों में एक हजार करोड़ की आर्थिक सहायता मिलेगी। हमारा लक्ष्य अब अपनी रैंकिंग को सुधारना और अगले चार साल में टॉप 100 में शामिल होना है। इसके लिए विदेशी शिक्षकों को अपने यहां पढ़ाने के लिए लाने की तैयारी है। यह बाते सोमवार को 

आइआइटी दिल्ली निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने प्रेसवार्ता के दौरान कही।  आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने सोमवार को बताया अभी संस्थान की रैकिंग 172 है,हमने चार सालों में खुद को दुनिया के शीर्ष 100 संस्थानों में शामिल का लक्ष्य बनाया है। विदेशी शिक्षक और विदेशी छात्रों की कमी की वजह से हमारी रैंकिंग नीचे रह जाती है,जबकि हम अभी भी शोध और प्रति शिक्षक प्रशासन के मामले में बेहतर अंक प्राप्त कर रहे हैं। रैंकिंग सुधारने के लिए दुनिया के बड़े विश्वविद्यालयों से शिक्षकों और छात्रों के आदान-प्रदान के लिए बातचीत की जाएगी। जो भारतीय शिक्षक अभी विदेशों में पढ़ा रहे है और देश आना चाहते है,हमारी उन पर विशेष नजर है। साथ ही सार्क और एसियान देशों के शिक्षकों के लिए भारत एक अच्छा विकल्प हो सकता है। साथ ही विदेशों में जाकर वहां से शिक्षकों की भर्ती की भी कोशिश करेंगे। अभी संस्थान में सिर्फ दो विदेशी शिक्षक है। 


विदेशी छात्रों को संस्थान में लाने के लिए हम ऑस्ट्रेलिया, ताईवान और कनाडा के बड़े विश्वविद्यालयों से समझौता कर रहे हैं और इनके साथ मिलकर संयुक्त पीएचडी कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। प्रोफसर राव ने बताया कि अब जबकि हमें उत्कृष्ठ संस्थान का दर्जा मिल गया है तो हम विदेशी छात्रों को भी स्कॉलरशिप दे सकेंगे। पहले हमें ऐसी छूट नहीं थी। इसके अलावा इन छात्रों के लिए अलग से छात्रावास भी बनाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News