IIT में पढ़ाई हुई महंगी, 20000 से सीधा 2 लाख रुपये तक बढ़ाने का हुआ फैसला

Saturday, Sep 28, 2019 - 12:50 PM (IST)

नई दिल्ली: देश की सभी आइआइटी की परिषद और मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ एक बैठक हुई जिसमें विभिन्न एजेंडे पर बातचीत की गई। इस बैठक में सबसे महत्वपूर्ण फैसला यह लिया गया है कि देश की सभी आइआइटी में एमटेक की फीस को बीटेक की फीस जितना बढ़ाया जाए। बता दें कि  2020 के शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले तीन साल के कोर्स में फीस को बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया जाएगा, इसी के साथ मंथली फेलोशिप अवॉर्ड पर भी रोक लगा दी है। 

सूत्रों के मुताबिक बीटेक की ट्यूशन फीस अभी साल की 2 लाख रुपये और एमटेक की 20 हजार रुपये है। यह सामान्य श्रेणी की फीस है। इसे अगले तीन वर्ष में बढ़ाने का फैसला बैठक में लिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि एमटेक की बढ़ी हुई फीस अगले वर्ष से लागू हो सकती है। 

आइआइटी में एमटेक पाठ्यक्रम में गेट प्रवेश परीक्षा से दाखिला होता है। एमटेक की फीस को बीटेक की फीस तक लाया जाए यह बिंदु परिषद की बैठक के एजेंडे में मौजूद था। जिसे स्वीकृति दे दी गई है।

आइआइटी में कार्यरत प्रोफेसर की सेवाओं का हर साढ़े पांच साल में मूल्यांकन किया जाएगा कि वह कैसा काम कर रहे हैं। आइआइटी में अब जितने भी नए प्रोफेसर आएंगे उनके काम का मूल्यांकन भी हर साढ़े पांच साल में किया जाएगा। जिनके काम सही तरह से संचालित नहीं पाए जाएंगे तो उन्हें संस्थान छोड़ेने के लिए कहा जा सकता है।

Riya bawa

Advertising