IIT दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अब पीएचडी में मिलेगा दाखिला

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यपाी लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में स्कूल, कॉलेज भी पूरी तरह बंद है। इसके चलते आईआईटी दिल्ली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए इंटरव्यू कराएगा। एमटेक में दाखिला गेट (GATE) स्कोर के आधार पर होगा, कोरोना वायरस की वजह से इस साल पीजी कोर्स के लिए साक्षात्कार नहीं होंगे। 

PHD

अभ्यर्थी 10 मई तक पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही आईआईटी दिल्ली नए पाठ्यक्रमों में ट्यूशन फीस भी नहीं बढ़ाएगा। एचआरडी मंत्रालय ने सभी आईआईटी और आईआईआईटी संस्थानों को नए सत्र में किसी भी पाठ्यक्रम में ट्यूशन फीस न बढ़ाने का आदेश दिया है। एमटेक और पीएचडी कोर्स के लिए 18 मई और 17 जून को इंटरव्यू होगा।
 
आईआईटी के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि हर साल आईआईटी में पीएचडी में दाखिले के लिए 500 विद्यार्थी सलेक्ट होते हैं, ये विद्यार्थी पीएचडी कोर्स के लिए अप्लाई करने वाले 20 हजार अभ्यर्थियों में से सलेक्ट होते हैं। ऐसे में आईआईटी में सलेक्ट हुए विद्यार्थियों का इंटरव्यू वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लेगा, एमटेक के लिए विद्यार्थियों का दाखिला सीधे गेट के स्कोर के आधार पर होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News