आईआईटी दिल्ली: विदेशी छात्रों की फीस में कटौती

Saturday, Nov 10, 2018 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने अपने यहां शोध कर रहे विदेशी छात्रों की फीस में कटौती करने का निर्णय लिया है। इसके तहत विदेशी शोध छात्रों की फीस भी भारतीय छात्रों के बराबर होगी। यह निर्णय आईआईटी दिल्ली ने विदेश में अपनी रैंकिंग को सुधारने के लिए है। गौरतलब है कि पहली बार आईआईटी दिल्ली क्यूएस इंडिया रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बना रहा है। जबकि पिछले दो साल से 172वें स्थान पर था। 

 

आईआईटी दिल्ली के निर्देशक प्रो. रामगोपाल ने कहा कि वर्तमान समय में हम भारत की विश्वविद्यालयों में अपना स्थान सुधारने में सफल हुए है। लेकिन विदेश की विश्वविद्यालयों में हमारी पहचान आज भी धूमिल है। इसी को सुधारने के लिए हमनें यह निर्णय लिया है कि विदेशी छात्रों को आकर्षित किया जाए। ताकि हम भारत के साथ साथ विदेश में भी अपनी एक अलग पहचान बना पाए। प्रो. राव ने बताया कि विदेशी छात्र और विदेशी फैकल्टी की सीट हमेशा खाली रह जाती है। इसे भरने के लिए हमारे पास निर्धारित पैमाना नहीं है। इस वजह से हमें प्वाइंट नहीं मिलते है। जिसकी वजह से वल्र्ड लेवल पर अभी हमें पीछे है। 

विदेशी छात्रों की फीस भारतीय छात्रों की बराबर करने बाद विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ेगी। जिसें विदेश की विश्वविद्यालयोंं में आईआईटी दिल्ली का नाम शुमार होगा और उससे प्रभावित होकर संस्थान में अन्य देशों के छात्रों भी आर्कषित होकर दाखिला लेंगे।

pooja

Advertising