अब फ्री में होगी IIT की कोचिंग, सरकार ने स्टूडेंट्स को दिया नया तोहफा

Tuesday, Aug 21, 2018 - 01:16 PM (IST)

नई दिल्ली:  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जैसे संस्थानों में दाखिले लेने के कोचिंग मामले में केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने जेईई परीक्षा की कोचिंग फ्री में कर दी है, मतलब कोचिंग के लिए अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बना दिया है। इससे  आर्थिक रूप से कमजोर परीक्षार्थी भी आसानी से इसकी पढ़ाई कर सकेंगे।


केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी इसकी जानकारी दी है। 
जावड़ेकर ने ट्वीट कर बताया कि आईआईटी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के फायदे के लिए आईआईटी-पीएएल को लोकप्रिय किया जाएगा, जिसके लेक्चर सरकारी वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवारों को प्राप्त होंगे।

 


Swayam नाम की वेबसाइट से छात्र लेक्चर देख सकेंगे और पोर्टल पर जाकर आईआईटी प्रोफेसरों की वीडियो ट्यूटोरियल से आईआईटी एंट्रेंस परीक्षा के लिए तैयारी कर सकेंगे।

आईआईटी काउंसिल की 52वीं बैठक के बाद उन्होंने बताया कि आईआईटी-पीएल प्रोग्राम में गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री के 600 से ज्यादा लेक्चर हैं। जिसके बाद पोर्टल पर बच्चे न सिर्फ इन लेक्चर्स को देख सकेंगे, बल्कि प्रैक्टिस भी कर सकेंगे। ये सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी। इससे आने वाले वर्षों में बच्चे जेईई की तैयारी ऑनलाइन कर सकेंगे और उन्हें कोचिंग सेंटर में भारी-भरकम फीस नहीं भरनी पड़ेगी।
 

pooja

Advertising