IIMC छात्रों ने भी फीस वृद्धि के खिलाफ खोला मोर्चा

Wednesday, Dec 04, 2019 - 10:17 AM (IST)

नई दिल्ली: बढ़ी हुई फीस को लेकर एक माह से किए जा रहे जेएनयू छात्रों के प्रदर्शन के बाद अब भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी)के छात्र भी उतरे। मंगलवार को छात्रों ने एकत्र होकर पोस्टर-बैनर हाथ में लेकर प्रदर्शन किया। छात्रों का कहना था कि आईआईएमसी में ट्यूशन फीस बहुत ज्यादा है और हॉस्टल व मेस फीस को बिना नियम के काफी बढ़ाया गया है। 

छात्रों का सवाल है कि जब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत यह एक स्वायत्त संस्थान है फिर हर साल यहां 10 फीसद फीस कैसे बढ़ जाती है। प्रदर्शन के दौरान रेडियो और टीवी जर्नलिज्म के छात्र ऋषिकेश ने कहा कि पिछले एक हफ्ते से हम फीस के मुद्दे पर प्रशासन से बात करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन प्रशासन का रवैया जस का तस बना हुआ है। इसलिए हमें प्रदर्शन की राह चुननी पड़ी। ऋषिकेश ने कहा कि संस्थान में रेडियो एंड टीवी जर्नलिज्म 10 माह के कोर्स की फीस 1 लाख 68 हजार 500 रुपए तक है।

देश के मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चे इसे कैसे भरेंगे। अंग्रेजी जर्नलिज्म की छात्रा आस्था सव्यसाची ने कहा कि कई छात्रों ने महंगी फीस के कारण पहले सेमेस्टर में ही पढ़ाई छोड़ दी है। आस्था ने कहा कि यहां छात्राओं को हॉस्टल मेस फीस एक माह में 6500 रुपए देनी पड़ती है। लड़कों के लिए यह फीस 4800 प्रति माह है। छात्रों ने एक सुर में कहा कि सस्ती शिक्षा देश के प्रत्येक छात्र का अधिकार है। संस्थानों में दाखिले के लिए  प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत सस्ती व अच्छी शिक्षा के लिए करता है।

Riya bawa

Advertising