IIFT के स्टूडेंट्स को मिला 95 लाख का सैलरी पैकेज

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2018 - 01:03 PM (IST)

नई दिल्ली  दुनिया भर में अर्थव्यवस्था की रफ्तार चाहे धीमी है ,लेकिन फिर भी भारतीय छात्रों को बेहतरीन जॉब के अवसर मिल रहे है। भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) के चार छात्रों को सालाना 1,50,000 डॉलर (95 लाख रूपये से ज्यादा) के वेतन पैकेज की पेशकश की गई है।

4 छात्रों को 95 लाख रुपये सालाना
आईआईएफटी ने एक बयान में कहा, “संस्थान में कैंपस प्लेसमेंट चल रहा है। इस दौरान अब तक काफी छात्रों का चयन नेशनल, इंटरनेशनल और मल्टीनेशनल कंपनियों में हो चुका है। इंटरनेशनल लेवल पर नियुक्तियों की स्थिति मजबूत बनी हुई है। हमारे छात्रों को 31 इंटरनेशनल कंपनियों में काम करने का ऑफर मिला है. इन छात्रों को दक्षिण अमेरिका, थाईलैंड, अफ्रीका और दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों में काम करने का ऑफर मिला है। ”

वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाले इस संस्थान के चार छात्रों को सालाना 1,50,000 डॉलर (95 लाख रुपये से ज्यादा) की सैलरी पैकेज ऑफर की गई है। वहीं कम से कम सात छात्रों को कंपनियों ने 80,000 डॉलर सालाना सैलरी देने की पेशकश की है। आईआईएफटी के मुताबिक, ब्रिटिश टेलीकॉम, डीबीएस, गोदरेज, हीरो मोटोकॉर्प, मदर डेयरी, शापूर पालोनजी, टेट्रा पैक और टीवीएस मोटर्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय कारोबार के लिए छात्रों को विभिन्न पदों पर नियुक्ति का ऑफर दिया है। संस्थान के छात्रों को औसत 19.23 लाख रुपये सालाना सैलरी पैकेज की पेशकश की गई है। भारत में नौकरियों के लिए यह आंकड़ा औसतन 18.27 लाख रुपये का है। आईआईएफटी में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीम इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए है। इसके लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। दाखिले की प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होती है। ज्ञात हो कि कैंपस प्लेसमेंट के मामले में सामान्य तौर पर प्रबंधन के छात्रों का बोलबाला रहता है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इंजीनियरिंग के छात्रों को भी बेहतर मौके मिलने लगे हैं।

IT के स्टूडेंट्स को मिला था इतना पैकेज 
अभी हाल ही में आईआईटी दिल्ली के एक छात्र को माइक्रोसॉफ्ट से 1 करोड़ 40 लाख रुपये का पैकेज मिला है। इसके अलावा बाकी आईआईटी और आईआईएम में भी छात्रों को बेहतरीन पैकेज पर सैलरी ऑफर की गई। माइक्रोसॉफ्ट इस साल आईआईटी में सबसे ज्यादा सैलरी ऑफर करने वाली कंपनियों में एक है। पिछले साल के मुकाबले प्लेसमेंट के लिए कंपनियों की संख्या भी बढ़ी हैं और प्री-प्लेसमेंट ऑफर भी बढ़ा है। इस बार माइक्रोसॉफ्ट, उबर, प्रॉक्टर एंड गैम्बल, गोल्डमैन सैक्स जैसी कंपनियां कैंपस रिक्रूटमेंट कर रही हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News