इग्नू ने हेल्थ सेगमेंट में शुरू किए चार नए स्किल बेस्ड कोर्स

Thursday, Jan 10, 2019 - 10:51 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः इग्नू के स्वास्थ्य विज्ञान (SOHS) स्कूल ने देश के कोने-कोने में बेहतर स्वास्थ्य मुहैया कराने के लिए ट्रेंड हेल्थ स्टाफ बनाने की शुरुआत करने जा रहा है और इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर इग्नू में चार तरह के स्किल बेस्ड हेल्थ कोर्स शुरू हो रहे हैं।

 

कोर्स के स्टडी मेटेरियल और सिलेबस को इग्नू ने ही डिजाइन किया है। इग्नू सेंटर में प्रत्येक कोर्स के लिए 30 घंटे की थ्योरी और इंटरेक्शन सेशन होगा और साथ ही 80 घंटे के डेमॉस्ट्रेशन के लिए होंगे, जो किसी मेडिकल कॉलेज ट्रेनिंग के तौर पर होंगे। आडियो-विडियो मेटेरियल, टेक्स मेटेरियल, मेन्युअल प्रेक्टिस आदि सब कुछ इग्नू की ओर से मुहैया होंगे। तो आइए जानते हैं ये चार स्किल बेस्ड कोर्स कौन कौन से हैं।


जनरल ड्यूटी सहायता में सर्टीफिकेट

ये एक छह महीने का शार्ट टर्म कोर्स होगा जिसमें हॉस्पिटल्स में स्वास्थ्य सुविधाओं को नियोजित करने के साथ ही वहां के स्टाफ, डॉक्टर्स,नर्स और मरीजों के बीच बेहतर रिलेशन कायम करने का गुण सिखाया जाएगा। इस कोर्स के लिए बॉयोलॉजी से 12वीं पास होना जरूरी होगा। इसके लिए 18 सींटे तय की गई हैं।

वृद्धावस्था देखभाल सहायता में सर्टीफिकेट (CGCA) 
 ये कोर्स भी छह महीने का होगा, जिसमें बुजुर्गो की देखभाल करनेके लिए ट्रेंड किया जाएगा। इस कोर्स के जिरये वे बुजुर्ग देखभाल सेवक, वृद्धावस्था नर्सिंग सहायकों या सेवक के रूप तैयार होंगे। अस्पताल, घर या ओल्ड ऐज होम में इनकी जरूरत होगी। इसके कोर्स के लिए भी बायोलॉजी से 12वीं पास होना जरूरी होगा। मौजदूा समय में ऐसे सेवकों की जरूरत तेजी से बढ़ रही है। इस कोर्स के लिए 20 सीटें निर्धारित हैं।

गृह स्वास्थ्य सहायता में सर्टीफिकेट

 गृह स्वास्थ्य सहायक (HHA) एक प्रशिक्षित और प्रमाणित स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता होगा, जो पर्सनल केयर (स्वच्छता और व्यायाम में दक्ष) के साथ घर में मरीजो को सहायता दे सके। मरीज के हिसाब से उसकी डाइट तैयार करना और दवाओं का ध्यान रखना भी उसके काम का हिस्सा होगा। इस कोर्स के लिए भी बॉयोलाजी से 12 वीं पास होना होगा। इस कोर्स के लिए 18 सींटे तय हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां
http://www.ignou.ac.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

 
 

Sonia Goswami

Advertising