इग्नू में जीएसटी पर जागरूकता प्रोग्राम शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2019 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) विषय पर एक जागरुकता प्रोग्राम की शुरुआत की है। इस प्रोग्राम को शुरू करने का मकसद जीएसटी अधिनियम के तहत विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बुनियादी ज्ञान और कौशल प्रदान करना है। यह प्रोग्राम इग्नू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इंस्टीट्यूट लिमिटेड के साथ मिलकर शुरू किया है। इस प्रोग्राम की दाखिला प्रक्रिया जुलाई सत्र 2019 से शुरू होगी। 

इग्नू के अधिकारी के अनुसार यह प्रोग्राम उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा जो कि खातों को बनाए रखने और विभिन्न अप्रत्यक्ष कर रिटर्न दाखिला करने में लगे हुए है। साथ ही छोटे स्तर के व्यावसायिक उपक्रमों में लगे उद्यमी भी इस प्रोग्राम से लाभांवित हो पाएंगे। इस प्रोग्राम के जरिए हमें आवेदकों को जीएसटी की बुनियादी जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रोग्राम की अध्ययन सामग्री को 7 मॉड्यूल में विभाजित किया गया है। अध्ययन सामग्री केवल ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है।

यह है योग्यता
इस कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक अभ्यर्थी को 12वीं पास होना अनिवार्य है। इस प्रोग्राम की न्यूनतम अवधि दो महीने और अधिकतम अवधि छह महीने की है। प्रवेश प्रक्रिया जनवरी और जुलाई दोनों चक्रों में होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News