पहली बार देश में मिलेगी ओपन विश्वविद्यालयों को ग्रेडिंग IGNOU ने बनाएं मानक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 02, 2019 - 04:14 PM (IST)

नई दिल्ली : ओपन विश्वविद्यालयों के लिए होनी वाली ग्रेडिंग के लिए पहली बार इंदिरा गांधी नेश्नल ओपन यूनिवर्सिटी ने 60 सदस्यीय समिति ने मानक तैयार किए है। 60 सदस्यीय समिति द्वारा तैयार मानक इग्नू ने राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) को सौंपे है। और इस बात  की काफी संभावना है कि देश के सभी ओपन विश्वविद्यालयों पर ग्रेंडिग के लिए यही मानक हो। अभी नैक इस पर लोगों की राय ली जाएगी और उसके बाद ही इसे लागू करने पर विचार किया जाएगा। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने कहा कि अभी तक ओपन विश्वविद्यालयों के लिए कोई आधार नहीं था। मुक्त विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापरक शिक्षा के क्षेत्र में उठाया गया यह महत्वपूर्ण कदम है। इसे लागू करने के बाद गुणवत्ता के साथ संबंधित संस्थान की छात्रों के प्रति जिम्मेदारी तय होगी।

ऑनलाइन कोर्स में भी सुधार
सरकार ने सभी मुक्त विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कोर्स संचालित करने की भी अनुमति दी है, लेकिन अधिकांश में ऑनलाइन कोर्स बेहतर ढंग से संचालित नहीं होते हैं। लेकिन, ग्रेडिंग सिस्टम के तहत बेहतर ग्रेडिंग पाने वाले विश्वविद्यालय बेहतर ऑनलाइन कोर्स भी संचालित कर सकेंगे, क्योंकि उनके यहां बेहतर फैकल्टी शिक्षण और प्रशिक्षण में संबद्ध होंगी।देश के अधिकांश मुक्त विश्वविद्यालयों में पाठ्य सामग्री से लेकर सुविधा तक पर छात्र सवाल उठाते हैं। लेकिन जब विश्वविद्यालयों की ग्रेडिंग होगी तो न केवल पाठ्यक्रम सुधरेगा, बल्कि पाठ्यसामग्री भी आसानी से उपलब्ध होगी।
PunjabKesari
ऐसे बांटे गए है अंक
इग्नू द्वारा बनाए गए मानक एक हजार अंकों में बांटे गए हैं। सात मानकों में सबसे अधिक शिक्षण एवं मूल्यांकन पर अंक निर्धारित किए गए हैं। इसका ग्रेडिंग के दौरान सर्वाधिक महत्व है। कुल 250 अंकों में इसे बांटा गया है। इसमें 30 अंक छात्र जहां पढ़ रहे हैं, उससे संतुष्टि से भी जुड़ा है। यहां पर पढ़ाने वाले शिक्षकों की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान दिया गया है। माना जाता है कि वहां संस्थान में पढ़ रहे छात्रों की फीडबैक से ग्रेडिंग स्तर को और मजबूती मिलेगी। साथ ही शिक्षकों की बेहतर गुणवत्ता का फायदा भविष्य में यहां दाखिला लेने वाले छात्रों को सीधे तौर पर मिलेगा। इसलिए 60 सदस्यीय समिति द्वारा तय मानक में रिसर्च इनोवेशन एंड एक्सटेंशन में भी शिक्षकों के शोध, प्रकाशन और अवार्ड के लिए अंकों का विशेष निर्धारण किया गया है। 

ये हैं मानक
करिकुलर एस्पेक्ट्स
 टीचिंग लर्निंग एंड इवैल्युएशन
रिसर्च इनोवेशन एंड एक्सटेंशन
इंफ्रास्ट्रक्चर एंड लर्निंग रिसोर्स
लर्नर सपोर्ट एंड प्रोग्रेसन
गवर्नेंस,लीडरशिप एंड मैनेजमेंट
इंस्टीट्यूशन वैल्यू एंड बेस्ट प्रैक्टिस
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News