पार्ट टाइम जॉब करना चाहते है तो ये बन सकते है बेहतर विकल्प

Friday, Jul 20, 2018 - 06:41 PM (IST)

नई दिल्ली : कई बार अक्सर लोग सालों तक  8-9 घंटे की नौकरी करके बोर हो जाते है। एेसे में वह करियर बदलने का सोचते है, लेकिन उन्हें समझ ही नहीं आता कि वह एेसा क्या करें जिससे कमाई के साथ - साथ बोरियत से भी बच सकें । अगर आप भी  लगातार काम करके बोर हो गए है और जॉब बदलना चाहते है पार्ट टाइम काम करके भी तगड़ी कमाई कर सकते है। आइए जानते है कुछ  ऐसी जॉब्‍स के बारे में जिनमें पार्ट टाइम काम करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते है

फ्रीलांस फोटोग्राफर
अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो यह आपके लिए अच्‍छा इनकम का सोर्स बन सकता है। फोटोग्राफी से जुड़ी बारीकियां सीख कर आप इसे पार्ट टाइम भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको अच्‍छी पैसे मिलेंगे। फोटोग्राफी के साथ फोटोशॉप व ग्राफ‍िक डिजाइन‍िंग का नॉलेज बड़े काम का हो सकता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर
इस फील्ड में वेबसाइट डेवलप करने का या अपडेट करने, नए ऐप तैयार करने से संबंधित काम आसानी से मिल सकता है। इस जॉब में आप हर घंटे में 1000-1500 रुपये कमा सकते हैं।

कॉपी एडिटर/राइटर
अगर आपको लेखन का शौक है और भाषा पर अच्‍छी पकड़ है तो इस पार्ट टाइम जॉब से अच्‍छा कुछ नहीं। कॉपी एडिटर/राइटर को प्रूफरीडिंग और राइटिंग का काम करना होता है। इस क्षेत्र में काम बहुत है और करने वाले लोग कम। ऐसे में आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन कम्यूनिकेशन एसोसिएट
ऑनलाइन कम्यूनिटी मैनेजमेंट पोजिशंस एक उभरता हुआ क्षेत्र है। इसमें आपको वेब कंटेंट अपडेट करने से लेकर सोशल मीडिया देखने तक का काम करना होता है। इस फील्ड में आपको एक घंटे का 500-1000 रुपया मिल सकता है।

टेम्पररी ट्रांसक्रिप्ट प्रोसेस
इसमें मुख्य रूप से डेटा एंट्री ऑपरेटर का काम करना होता है। इसमें आपको डेटा कलेक्ट करने से लेकर उसे बेहतर बनाने तक का काम करना होता है। इसमें कई तरह के चैलेंज भी आपको मिलेंगे लेकिन आत्मनिर्भर होकर यह काम करने में आपको अच्छा लगेगा।

bharti

Advertising