करियर में आगे बढ़ना चाहते है तो अपनाएं यह टिप्स

Saturday, Sep 23, 2017 - 06:29 PM (IST)

नई दिल्ली : आज की दुनिया में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलने की दौड़ में लगा हुआ है। कई बार खुद को दूसरों से अच्छा करने की कोशिश में कभी - कभी कुछ गलतियां हो जाती है । आपकी एक गलती आपके सारे अच्छे कामों पर भारी पड़ जाती है। जिनके कारण आपकी आलोचना होना आम बात है। अगर कोई सहकर्मी या बॉस आपके काम में कमियां निकालते हैं। एेसे समय में आपको आने वाले वक्त और अलोचनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए ।

आलोचना से घबराएं नहीं
जब भी कोई आपकी आलोचना करे तो उसे सकारात्मक तरीके से लें। बॉस की डांट को दिल से न लगाएं, क्योंकि बॉस की आपसे कोई दुश्मनी नहीं है, वह तो बस आपके काम में सुधार लाना चाहते हैं। ऐसा सोचकर अपनी खामियों को स्वीकार कर लें।

नजरअंदाज करना सीखें
ये जरूरी नहीं कि आपकी आलोचना करने वाला हर व्यक्ति आपका शुभचिंतक हो या वह सही हो। कुछ लोग आपको परेशान करने या फिर नीचा दिखने के लिए भी आपकी बुराई करते हैं। ऐसे में उन लोगों की बातों से दुखी होने की बजाय उन्हें नजरअंदाज करना सीखें और अपने काम में मन लगाए रखें। 

कहां हुई है गलती जानें
अगर बॉस आपके काम में कोई कमी निकालते हैं या कहते हैं कि आपकी परफॉर्मेंस संतोषजनक नहीं है, तो उनसे विनम्रता से पूछें कि आपसे कहां गलती हुई है। इससे आपको अपनी खामी का पता चल जाएगा और भविष्य में आप उसे दोहराने से बच जाएंगे।

सुधार करते रहें
अगर आपसे कभी गलती हुई है तो उसे स्वीकार करना सीखें और उसे सुधारने का तरीका सोचें। अपने काम के स्तर में सुधार लाने के लिए अपने जैसे ही वर्क प्रोफाइल वाले लोगों से मिलें और सीखें।
 

Advertising