सपने सच करना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

Wednesday, Oct 04, 2017 - 05:58 PM (IST)

नई दिल्ली : जब से हम पैदा होते है तब से ही अपने जीवन को लेकर सपने देखना शुरु कर देते। यह सपने हमारे करियर और बाकी जीवन के हर समय प्रभावित करते है। ज्यादातर युवा बचपने से ही किसी फील्ड में करियर बनाने और अमीर बनने का सपना देखते है ताकि बड़े होने पर वह उसे पूरा कर सके। कई लोगों के सपने सच हो पाते है और किसी के नहीं। कॅरियर और लीडरशिप एक्सपर्ट कैथी कैप्रीनो के मुताबिक, बड़े सपने को पूरा करना एक स्ट्रैटेजी है। अगर आपके पास स्ट्रैटेजी नहीं है तो आप उस सपने को पूरा नहीं कर सकते हैं। आपका बड़ा सपना इसलिए नहीं पूरा हो पाता क्योंकि आपका दिमाग उस दिशा में नहीं सेचता, जिस ओर उसे सोचना चाहिए। हम अपने सपने इस लिए पूरे नहीं कर पाते, क्योंकि हमारे दिमाग कुछ और सोचता रहता है। अगर आप भी अपना बड़ा सपना पूरा करना चाहते हैं तो कभी भी अपने दिमाग में ये 5 बातें नहीं सोचें। अगर आप भी अपने सपनों के सच करना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है । 

सिर्फ अपने बारे में नहीं सोचें
अगर आप सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं तो आपके सपने पूरे नहीं होंगे। यह तब और जरूरी होता है जब आप सेलिब्रिटी,नेता या बिजनेसमैन बनना चाहते हैं। किसी का बड़ा कलाकार,बिजनेसमैन या नेता बनना इस बात पर निर्भर करता है कि वह दूसरों को अपनी कला,काम या कारोबार से कितना प्रभावित कर पाता है। हाल के दौर में दुनिया भर में धूम मचाने वाले ज्यादातर र्स्टाटअप्स में यही बात कॉमन थी कि वो आम लोगों की हेल्प पर आधारित थे।

सिर्फ सोचने से काम नहीं होगा
आप यह सोचते हैं कि सिर्फ आपके सोचने से काम हो जाएगा तो आप गलत हैं। कीथ इस मामले में म्यूजीशियन का उदारण देती हैं। उनके मुताबिक,आप सिर्फ अच्छा संगीत कम्पोज करते हैं और चाहते हैं कि हर दूसरी फिल्म में आपका संगीत हो तो शायद आप गलत हैं। कीथ के मुताबिक,अगर आपका संगीत दूसरों की आत्मा को छूने वाला है तब आपका यह सपना पूरा होगा। इसके लिए आपको दूसरों से हजार गुना ज्यादा रियाज या मेहनत करनी होगी।

मुश्किल को मुसीबत समझना
मुश्किल को मुसीबत के तौर पर नहीं देखना चाहिए। दरअसल मुश्किल मौके लेकर भी आती है। अगर आप मुसीबत को मौके के तौर पर देखते हैं तो चुनौतियों को फेस करने में आपका आत्मविश्वास नहीं डिगेगा। कीथ के मुताबिक,आपने नहीं की जगह हां कहने की क्षमता होनी चाहिए और उसे सकारात्मक उर्जा के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

बात भीतर नहीं बाहर आनी चाहिए
आपकी बात आपके भीतर नहीं बाहर आनी चाहिए। आप राजनीति,कला या बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपने आइडिया को दूसरों को बताना चाहिए। आप इस बात से नहीं डरें कि आपका आइडिया कोई चोरी कर लेगा। क्योंकि आइडिया चोरी हो सकता है दिमाग नहीं। आपके पास फिर नए आइडियाज आएंगे। दूसरों को बताने से ही दूसरे लोग आपकी बात और लोगों तक पहुंचाएंगें।

Advertising