जॉब इंटरव्यू क्लीयर करना चाहते है तो न करें ये गलतियां

Monday, Jul 02, 2018 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली : बढ़ते इस कंपीटिशन के दौर में नौकरी पाना कठिन होता जा रहा है। किसी भी जगह नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू क्लीयर करना जरुरी होता है। कई बार सब कुछ पता होने के बाद भी आपको  नौकरी नहीं मिलती । इसका एक कारण आपके दुारा इंटरव्यू  के दौरान की जाने वाली छोटी - छोटी गलतियां भी होती है।  इंटरव्‍यू सिर्फ कर्मचारी के बारे में जानने या उससे मिलने के लिए नहीं लिया जाता बल्‍क‍ि कंपनी के उच्‍च पदाधिकारी इस बहाने आपके बारे वो सब भी जान लेते हैं, जिसे आप कभी नहीं बताते। एेसे में अगर आप भी कहीं नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे है तो आपको छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है 

इंटरव्‍यू में च्‍व‍िंगम खाते हुए न जाएं। इससे यह साबित होता है कि आप किसी की फिक्र नहीं करते। इसका इंटरव्‍यू लेने वालों पर नकारात्‍मक असर होता है।

कुछ लोग इंटरव्‍यू में अपनी पहली जॉब को जीभरकर कोसते हैं। इंटरव्‍यू लेने वालों पर इसका भी नकारात्‍मक असर होता है, क्‍योंकि हर कंपनी के नियम और उनकी व्‍यवस्‍थाएं लगभग एक जैसी ही होती हैं। इसलिए नौकरी न मिलने की आशंका बढ़ जाती है।

आपके हावभाव से इंटरव्‍यू लेने वाले व्‍यक्‍त‍ि को यह नहीं लगना चाहिए कि आप घमंडी हैं या इस जॉब में आपकी रुचि नहीं है। 

इंटरव्‍यू के कपड़ों का सेलेक्‍शन भी समझदारी से करें। नौकरी न मिलने की एक वजह ये भी हो सकती है। 

इंटरव्‍यू में गलती से भी किसी फोन कॉल को अटेंड न करें। इंटरव्‍यू के बाद आप भले ही कॉल बैक कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको इंटरव्‍यू लेने वाले अधिकारी कमरे से बाहर भी निकाल सकते हैं। 

bharti

Advertising