अमीर बनना चाहते है तो, कभी न गवाएं ये मौके

Sunday, Oct 29, 2017 - 12:11 PM (IST)

नई दिल्ली : हर कोई अमीर बनने का सपना देखता है ,लेकिन अमीर बनने का सपना हर किसी का पूरा नहीं हो पाता। क्योंकि अमीर बनने के लिए किस्मत से ज्यादा सही दिशा में कदम उठाए जाने जरुरी है। मैनेजमेंट और करियर से जुड़े दुनियाभर के ज्यादातर एक्सपर्ट हमेशा यही मानते हैं।आपकी सोच, बर्ताव, नजरिया और आदतें इस बात का इशारा करती हैं कि आप अमीर बनेंगे या नहीं। एक रिर्पोट के मुताबिक जिंदगी हर किसी को उसके जीवन में अमीर बनने के मौके देती रहती है , बस जरुरत होती है सही मौके को पहचान के उसका सही प्रयोग करने की। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सही मौके की तलाश में है तो आइए जानते है कि अमीर बनने के कुछ अवसरों के बारे में जिन्हें आपको कभी नहीं गंवाना चाहिए

कम उम्र में कमाई का मौका
अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो कम उम्र में कमाई के मौके को कभी नहीं छोड़ें। कम उम्र में कमाई गई पूंजी में कल बड़ी रकम बनने का पोटेंशियल होता है। अगर कम उम्र में कमाई गई पूंजी को आप सिर्फ फाइनेंशियल मार्केट में इन्वेस्ट भी करेंगे तो भी आप 40 के पास पहुंचते पहुंचते करोड़ों का फंड बना सकते हैं।

किसी नए बिजनेस में हाथ आजमाने का चांस
नए तरह का बिजनेस हमेशा आपको अमीर बनने का चांस मुहैया कराता है। क्योंकि ऐसे बिजनेस में हमेशा ग्रोथ के चांस 2 हजार फीसदी से ज्यादा होते हैं। हालांकि ऐसे बिजनेस के डूबने का रिस्क भी उतना ही होता है। लेकिन रिस्क के डर से चांस को मिस करना कोई बुद्धिमानी नहीं है।

इनोवेशन का चांस
रातोंरात अमीर बनना परियों की कथा लगती है, लेकिन इनोवेशन यह कर सकता है। अमेरिका समेत दुनिया भर में एकाएक या कुछ समय के भीतर अमीर बनने वाले ज्यादातर लोगों को इनोवेशन ने ही अमीर बनाया। फेसबुक, गूगल, एप्पल के साथ भारत में पेटीएम, फ्लिपकार्ट, ओला और पैक्ट्रो जैसी ज्यादातर कंपनियां मामूली पूंजी और छोटी सी जगह से शुरू हुई थीं। इनोवेशन के चलते इनके फाउंडर्स कुछ साल के भीतर दुनिया और भारत के सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए । इनके तेजी से सफल होने और इनके फाउंडर्स के तेजी से अमीर बनने के पीछे इनोवेशन का ही हाथ था, क्योंकि ये कंपनियां नए आइडिया पर शुरू हुई थीं।

फ्यूचर में पैसा लगाने का मौका
अमीर इसलिए ज्यादा अमीर बनते हैं, क्योंकि वो ऐसे बिजनेस में पैसा लगाते हैं, जिसका भविष्य में स्कोप होता है। इसके मुताबिक, ऐसे बिजनेस शुरुआत में कम पूंजी के साथ शुरू होते हैं। हालांकि बदलते वक्त के साथ इनका आकार और प्रॉफिट बढ़ जाता है।

खास तरह की प्रॉपर्टी में निवेश
खास चीजें जैसे आर्ट वर्क, वाइन या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदने का अगर आपको मौका मिले तो आप खरीदने से पीछे नहीं हटें। उसका बड़ा कारण है कि इन चीजों पर भविष्य में अच्छा पैसा मिलता है। खास बात यह है कि इस तरह के इन्वेस्टमेंट में किसी तरह का ऑपरेशनल खर्च नहीं है। न तो आपको कोई कंपनी चलानी है नही शो रूम मेंटेन करना है।

Advertising