रेलवे परीक्षा में चाहते हैं सफलता तो अपनाएं ये टिप्स

Tuesday, Jun 26, 2018 - 03:00 PM (IST)

नई दिल्ली: आजकल युवा काफी सचेत हो गए हैं। हर कोई अब सरकारी नौकरी के लिए काफी कोशिशें करते रहते है। अब रेलवे ने कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं। रेलवे में नौकरी पाने के लिए एग्जाम देते समय इन बातों पर ध्यान देना चाहिए। 

परीक्षा पैटर्न को समझें- रेलवे की परीक्षा में बैठने से पहले अच्छे से समझ लें कि इस परीक्षा का सिलेबस क्या है और उसमें किस-किस आधार पर सवाल पूछे जाते हैं। आप पहले पूरे पैटर्न को समझे ताकि आपका एक माइंड केंद्रित हो सके। पूरे सिलेबस और पैटर्न के बारे में जानकर आगे के लिए प्लान बनाएं।

 

अच्छी स्ट्रेटेजी अपनाएं- पैटर्न जानने के बाद इसके लिए एक अच्छी स्ट्रेटेजी बनाएं।  आपको किस टॉपिक या किस विषय में दिक्कत है और आप किस क्षेत्र में मजबूत है। उसके आधार पर अलग-अलग विषयों को टाइम दें और परीक्षा की तैयारियों में जुट जाना चाहिए।

अच्छी किताबें पढ़ें- वैसे तो आप हर टॉपिक को पूरी तरह से पढ़ना चाहिए, लेकिन इससे आपको रेलवे परीक्षाओं में आपको सवाल आदि के बारे में पता चल जाएगा। इससे ना सिर्फ आपकी प्रेक्टिस होगी, बल्कि आपको एक पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी और आपको पेपर हल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

टाइम मैनेजमेंट- टाइम मैनेजमेंट में हर विषय को भी शामिल करें। इसमें आप टाइम के अनुसार विषयों की तैयारी करें। साथ ही एक बार पढ़ाई के लिए बैठ जाने के बाद सिर्फ बैठे ही ना रहें। थोड़ी-थोड़ी देर में उठते रहे और रेस्ट लें। वहीं टाइम मैनेजमेंट में परीक्षा के समय का भी ध्यान रखें कि कैसे 3 घंटे में पेपर सॉल्व किया जाए।

pooja

Advertising