मुंह मांगी सैलरी चाहते हैं तो आज से Follow करें...

Monday, Oct 07, 2019 - 10:38 AM (IST)

नई दिल्ली: आज कल युवा ज्यादातर पढ़ने के लिए प्रोफेशनल कोर्स करना पंसद करते हैं या वो वहीं ट्रेडीशनल स्टडी करते हैं। लेकिन अगर आपको पता चले कि वहीं ट्रेडीशनल स्टडी के बजाए यदि मॉडर्न कोर्स किए जाएं तो आपको जॉब के तो बहुत ऑप्शन तो मिलते हैं और साथ ही बड़ा पैकेज भी पाया जा सकता है। जरूरत है आपको सिर्फ थोड़ा सा स्मार्ट होने की। 

आज के दौर में स्टूडेंट्स बहुत सी पढ़ाई और कोर्स कर लेते है जिस पर वह लाखों रुपये खर्च करते है लेकिन लोग अपनी सैलरी को लेकर नाखुश रहते हैं। स्टूडेंट्स को काबलियित के मुताबिक सैलरी नहीं मिलती है लेकिन आज इन टिप्स की इन 5 टिप्‍स को अपनाकर आपको अच्छी सैलरी, जॉब मिलने में मदद मिलेगी। 


ये Tips अपनाकर मिलेगी अच्छी सैलरी

खुद से पूछे सवाल
सबसे पहले तो उम्‍मीदवार खुद से सवाल पूछें कि उन्‍हें ज्यादा वेतन क्यों चाहिए। इस सवाल का जवाब ढूंढ़ने के बाद आपको एचआर से बातचीत के दौरान आत्‍मविश्‍वास बढ़ा रहेगा। इंटरव्‍यू के पहले आपके मन में सैलरी से जुड़े जितने सवाल हैं, उन्हें नोट कर लेना ठीक रहेगा। इससे एचआर से बातचीत के दौरान आप हर सवाल के बारे में पूछ सकेगा। 

ऑफर मिलते ही हां न कहें
कभी कभी हम जॉब ढूंढते समय इतना परेशान हो जाते हैं कि ऑफर लेटर आते ही हां कह देते हैं, ऐसा करने से बचें। ऐसा करने से आपको अपने मन मुताबिक सैलरी नहीं मिल पाएगी। खुद को पूरा समय दें और ठीक तरह से सोच-समझ कर ही ऑफर लेटर एक्सेप्ट करें। 

काबिलियत के बारे में बताएं
इंटरव्‍यू के दौरान अपनी काबलियित के बारे में खुलकर बताएं। HR को अपनी काबिलियत गिनवाते हुए सैलरी के लिए नेगोशिएट करें। इस दौरान अपना कॉन्फिडेंस बनाएं रखें, अगर आपका आत्‍मविश्‍वास कमजोर हुआ तो एचआर आपकी कमजोरी गिनाने लगेगा। 

दूसरी कंपनियों पर भी रखें नजर
आप जिस पोजिशन पर आप जॉब एक्सपेक्ट कर रहे हैं, उस पर दूसरी कंपनियां कितनी सैलरी दे रही हैं। इस पर भी नजर बनाए रखें. नया ऑफर मिलने पर आप उन तथ्यों के हिसाब से अपनी बात HR के सामने रख सकते हैं। 

Riya bawa

Advertising