डिग्री नहीं है ये क्वॉलिटीज होने पर मिलेगी आपको अलीबाबा में नौकरी

Wednesday, May 08, 2019 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्ली :  हर इंसान का सपना होता है कि वह अफने करियर में टॉप कंपनी के साथ काम करें और अपने करियर में आगे बढ़ें। इसके लिए व्यक्ति मेहनत करने से भी पीछे नहीं हटता, लेकिन कई बार एक छोटी सी गलती की वजह से उसका सपना पूरा नहीं हो पाता । ऐसे में अगर आप किसी टॉप कंपनी में नौकरी पाने का सपना देख रहे है जान लें कि  ऑनलाइन कंपनी अलीबाबा के संंस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स अपनी कंपनी में नौकरी देने के पहले कई बातों का ख्याल रखते हैं। वह खुद से ज्यादा स्मार्ट लोगों को अपनी कंपनी में नौकरी देना पसंद करते हैं। क्योंकि खुद से ज्यादा स्मार्ट लोगों को कंपनी में जगह देने पर ही कंपनी तरक्की करती है और कंपनी खुश रहती है।

इन बातों का रखते हैं ख्याल
ग्लोबल इकोनॉमिक फोरम पर अलीबाबा में नौकरी पाने की शर्तों के बारे में खुलासा करते हुए मा ने कहा कि अगर नौकरी पाने वाला उनसे ज्यादा बेवकूफ है तो इससे कंपनी का भला नहीं होगा। मा ने कहा कि नौकरी पाने वाले व्यक्ति को हर हाल में उनसे अधिक स्मार्ट होना होगा। उन्होंने खुलासा किया कि नौकरी देने के दौरान वह इस बात का पूरा ख्याल रखते हैं कि क्या नौकरी पाने वाला व्यक्ति अगले 4-5 साल में उनका बॉस बनने लायक है। मा नौकरी पाने वाले उस व्यक्ति के लिए काम करना पसंद करते हैं।

डिग्री नहीं है जरूरी' 
मा ने बताया कि उनकी कोर टीम के सदस्यों में से किसी के पास भी किसी बेहतरीन शैक्षणिक संस्थान से डिग्री नहीं है। 'लोग अलीबाबा के संस्थापकों की ओर देखते हैं और सोचते हैं कि हम लेजंडरी हैं। वो कहते हैं, "वाह! आप अलीबाबा के संस्थापक हैं, आप तो शानदार होंगे" लेकिन सच्चाई तो ये है कि हममे से ज्यादातर लोगों के पास शुरुआत में कोई काम तक नहीं था, हम किसी शानदार यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करके नहीं आए थे लेकिन हम सीखना चाहते थे और हम सीखने के लिए तैयार थे। हम भविष्य में भरोसा रखते हैं और सीखने की चाह भी। जैक मा के हिसाब से एक और क्वॉलिटी है जो स्मार्ट होने के साथ-साथ जरूरी है। 'आपके कैंडिडेट की पर्सनालिटी अच्छी होनी चाहिए। कोई ऐसा जो हमेशा सकारात्मक रहे और हार न माने। मैं कभी किसी की डिग्री-डिप्लोमा या ये नहीं पूछता कि वे किस यूनिवर्सिटी से हैं, यह बिल्कुल जरूरी नहीं है।

'किस कंपनी में काम करते थे यह जरूरी नहीं' 
अलीबाबा के संस्थापक को किसी एम्पलाई का पास्ट रेकॉर्ड इम्प्रेस नहीं करता। 'सही लोगों को जॉब पर रखिए, साथ काम कीजिए, ट्रेन कीजिए और एक दूसरे के साथ विकास कीजिए। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात है सही उम्मीदवार पाना और उसके साथ काम करना एवं एक-दूसरे को प्रशिक्षित करते हुए आगे बढ़ना। तभी आप अच्छी टीम बना सकते है। उन्होंने कहा कि ऐसा जरूरी नहीं है कि किसी व्यक्ति ने गूगल, अलीबाबा या फेसबुक में काम किया है तो वह अच्छा ही होगा।

 

bharti

Advertising