रेलवे एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो अपनाएं ये टिप्स , कम होगा स्ट्रेस

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्ली : रेलवे दुारा की जा  रही इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती के लिए 90 पदों के लिए करीब पौने तीन करोड़ कैंडिडेट्स ने आवेदन किया गया है। इसलिए जिन उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन किया है उसकी सबसे बड़ी टेंशन यह है कि वह कैसे इस परीक्षा के लिए तैयारी करें ताकि इस एग्जाम में सफल हो कर सरकारी नौकरी पा सकें। कई बार एग्जाम की तैयारी करते समय आप इतनी टेंशन ले लेते है कि वह पढ़ाई पर ही फोकस नहीं कर पातें। एेसे में अगर आप स्ट्रेस से बचना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेसे ही साइंटिफिक तरीकों के बारे में जिनको अपना कर आप स्ट्रेस होने से खुद को बचा कर अच्छे से पढ़ाई कर सकते है। 

क्विक वॉक करें
अगर एग्जाम का स्ट्रेस बहुत ज्यादा हो रहा है तो थोड़े समय के लिए अपनी प्रीपरेशन को साइड में रख दीजिए और एक क्विक वॉक पर निकल जाइए। ऐसी 10 से 15 मिनट की वॉक भी पर्याप्त होगी। वैसे सुबह-शाम 15 मिनट रेग्युलर वॉक करें तो पूरे दिनभर एग्जाम का कोई स्ट्रेस नहीं रहेगा।

म्यूजिक सुनें
बीच में हर तीन-चार घंटे में कोई लाइट म्यूजिक सुनें। यह क्लासिकल म्यूजिक भी हो सकता है तो पुरानी हिंदी फिल्मों के गीत भी। कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि म्यूजिक से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन फास्ट म्यूजिक से बचना चाहिए।

ठंडे पानी से नहा लें
अगर एग्जाम का स्ट्रेस कुछ ज्यादा हो रहा है तो ठंडे पानी का एक बॉथ ले लीजिए। कई स्टडीज में बताया जा चुका है कि स्ट्रेस को दूर करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इससे दिमाग बहुत तेजी से रिलैक्स मोड में चला जाता है। अभी वैसे भी गर्मी का मौसम चल रहा है। ऐसे में ठंडे पानी से नहाने से फ्रेशनेस भी आएगी और आप और भी बेहतर स्टडी कर पाएंगे।

हेल्दी कुक करें
स्टडी के दौरान एक ब्रेक लें और कुछ हल्का-फूल्का कुक करें। लेकिन आप जो भी पका कर रहे हों, वह बहुत थकाऊ या टाइम टेकिंग न हो। साथ ही ऐसी चीज ही पकाएं जो हेल्दी हो, जैसे पोहा, उपमा, फ्राइड राइस आदि।

डार्क चॉकलेट खाएं
एग्जाम की तैयारियों के बीच-बीच में डार्क चॉकलेट के एक-दो पीस खाते रहें। इससे आपका एग्जाम स्ट्रेस कम होगा। इसके अलावा आप दिन में एक या दो बार ग्रीन टी भी पी सकते हैं। इससे भी डि-स्ट्रेस होने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News