विदेश में पढ़ने की चाहत रखते है तो फॉलो करें ये टिप्स

Monday, Oct 15, 2018 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्ली: बहुत सारे स्टूडेंट्स और उनके माता - पिता का सपना होता है कि वह अच्छी शिक्षा हासिल करें । इसके लिए वह उन्हें विदेश भेजने से भी पीछे नहीं हटते, लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स का यह सपना पूरा नहीं हो पाता । इसका पीछे पैसों का अभाव और जानकारी की कमी भी मुख्य कारण हो सकता है। एेसे में अगर आप भी चाहते है कि आप विदेश जाकर पढ़ाई करने की चाहत रखते है तो आइए जानते कुछ टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इस सपने को पूरा कर सकते है। 

पहले से ही शुरु कर दें प्लानिंग
अगर आप विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको काफी पहले से प्लानिंग करनी शुरु कर देनी चाहिए। जैसे अगर 12वीं के बाद विदेश पढ़ाई करने के लिए जाना चाहते है तो इसकी प्लानिंग आपको नौंवी क्लास में ही शुरु कर देनी चाहिए। ताकि आपको प्लानिंग का पर्याप्त समय मिल सके और पैसे की परेशानी भी न आए। 

सही मेंटर जरूरी
विदेश में जाने की प्रक्रिया के दौरान कई बार छोटी-छोटी चूक हो जाती हैं। इन चूकों से बचने के लिए सही मेंटर की जरूरत होती है। सोशल मीडिया पर विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स से बात करके या फिर अन्य जगहों पर काउंसलिंग सेशन अटेंड करके हमें काफी अहम जानकारियां मिल सकती हैं। 

सोच समझ कर करें कोर्स का चयन 
विदेश में पढ़ाई करने के दौरान कोर्स के सिलेक्शन को लेकर स्टूडेंट्स काफी असमंजस में होते हैं। आज के दौर में इंटरनेट की हेल्प लेने से आपको इस संबंध में काफी दिक्कत पेश नहीं आएगी। इसलिए कोशिश करें कि इस संबंध में पूरी जानकारी पहले ही इकट्ठा कर लें। 

पहले ही कर लें देश का चयन 
आप जिस भी देश में पढ़ाई करना चाहते है इस देश का चयन पहले से ही कर लें। क्योंकि हर देश के वीजा नियम अलग अलग होते है और उनकी पढ़ाई भी अलग होती है।इसलिए इन्हें समय पर जान लेना और ठीक से समझना जरूरी है। ऐसे में आपको कोर्स, यूनिवर्सिटी और बजट के हिसाब से यह तय कर लेना चाहिए कि किस देश में पढ़ने जाना है और बाद में भविष्य की राह कैसे निर्धारित करनी है। 

स्कॉलरशिप के बारे में पता करें 
विदेश जाकर पढ़ना काफी खर्चीला होता है। ऐसे में तरह-तरह के स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स आपकी मदद कर सकते हैं। साथ ही बैंक भी एजुकेशनल या पर्सनल लोन्स की सुविधा देते हैं। स्कॉलरशिप के लिए दूसरी वेबसाइट भी चेक करें।
 

bharti

Advertising