अगर आपके साथ होने लगे ये बातें तो समझ ले खतरे में आपकी नौकरी

Tuesday, Oct 17, 2017 - 03:58 PM (IST)

नई दिल्ली : कई बार अॉफिस में काम करते हुए आपको लगता है कि बॉस हमसे ज्यादा किसी और को अहमियत दे रहे है। आपके काम में जानबूझ कर कोई ना कोई गलती निकाली जा रही है। आपकी अहमियत भी कम हो गई है। बॉस का बर्ताव भी आपके प्रति सख्त हो गया है? लेकिन कई बार कंपनियां अपने आर्थिक हालात या जरूरतों के मुताबिक छटनी कर देती हैं।  ऐसे में प्‍लान्‍स धरे के धरे रह सकते हैं। अगर आपके साथ भी यह सब हो रहा है तो यह संकेत हो सकते है कि आपकी नौकरी खतरे में है। कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें आप सुधार सकते हैं पर कई बार स्थिति आपकी पहुंच से बाहर हो जाती है। आइए जानते है कुछ एेसी परिस्थितियों के बारे में जो यह संकेत देती है कि आपकी नौकरी खतरे में है

जब बॉस हर चीज लिखित में मांगे
ऑफिस में ऐसे बॉस कम ही होते हैं, जोकि अपने टीम मेंबर्स की हर एक छोटी से छोटी गलती का जवाब लिखित में मांगते हों, लेकिन अगर बॉस आपसे हर एक चीज का जवाब लीखित में लेना शुरु कर दे, तो इसे नौकरी खतरे में होने का इंडीकेशन ही समझिए। इसका ये भी मतलब हो सकता है कि बॉस आपकी गलतियां मैनेजमेंट के सामने चाहता है ।

काम से बाहर रखा जाए
जिस कर्मचारी को ऑफिस के हर एक प्रोजेक्ट में हमेशा से शामिल किया जाता हो और अचानक से उसे बड़े प्रोजेक्ट्स से साइडलाइन कर दिया जाए, तो इसका मतलब साफ है कि उसकी नौकरी खतरे में है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो दूसरी नौकरी की तलाश में लग जाए, क्योंकि मैनेजमेंट आपको तभी साइडलाइन करती है, जब उसे कंपनी में आपकी जरूरत नहीं होती। 

बार-बार काम के लिए टोका जाना
ऑफिस में बार-बार परफॉर्मेंस सुधारने को बोला जाना किसी भी कर्मचारी को अच्छा नहीं लगता। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब साफ है कि आप मैनेजमेंट की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर रहे हैं। ऐसे में मैनेजमेंट आपको ज्यादा दिनों तक बर्दाश्त नहीं करेगी, इसलिए नौकरी बचाना चाहते हैं तो समय रहते अपना काम सुधार लें। 

Advertising