फ्रेशर है तो जॉब ढूंढते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्ली : कॉलेज खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स का सबसे पहला काम होता है कि वह जल्द से जल्द नौकरी ढूंढ कर अपना करियर शुरु कर सकें। लेकिन फ्रेशर्स को नौकरी मिलना आसान नहीं होता उन्हें कई सारी दिक्कतों का सामना करने के बाद नौकरी मिलती है। क्योंकि ना तो उन्हें काम का कोई अनुभव नहीं होता और वह कई बार अनजाने में गलतियां भी कर देते है। एेसे में अगर आप भी कॉलेज खत्म होने के बाद नौकरी पाना चाहते है तो इन बातों का ध्यान जरुर रखें 

अच्छे कनेक्शन बनाएं
एक फ्रेशर को हमेशा अपने साथियों के साथ अच्छे कनेक्शन बना कर रखने चाहिए, क्योंकि यही लोग जॉब से जुड़ी अहम जानकारी आप तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।इससे अापको जॉब पाने में भी मदद मिलेगी ।

कॉलेज के सीनियर्स और टीचर्स से जुड़े 
आपको अपने कॉलेज के सीनियर्स और टीचर्स के साथ हमेशा जुड़े रहने की कोशिश करनी चाहिए।  जॉब इंटरव्यू किस तरह देना चाहिए, कौन सी कंपनी में वैकेंसी है। ये सभी बातें सीनियर्स से अच्छा आपको और कौन बता सकता है। 

जॉब पोर्टल्स पर रखें नजर 
आप अपनी पहली जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टॉप जॉब पोर्टल्स पर अच्छे से नजर रखनी चाहिए। जॉब पोर्टल्स की मदद से ज्यादातर फ्रेशर्स को जॉब्स मिली हैं।  इसलिए जॉब पोर्टल पर आने वाले सभी अपडेट्स पर आपको बराबर नजर रखें।

रिज्यूमे पर भी दें ध्यान
अगर कहीं पर भी आपकी जॉब की बात होती है, तो सबसे पहले आपसे आपका रिज्यूमे मांगा जाता है।इसलिए अगर आपको जॉब चाहिए तो अपने रिज्यूमे को गंभीरता से लें और किसी सीनियर की निगरानी में तैयार करवाएं। 

इंटरव्यू स्किल्स में करें सुधार
आपको हमेशा खुद को जॉब इंटरव्यू कॉल के लिए तैयार रहना होगा। अगर आप इंटरव्यू सही से नहीं दे पाए तो जॉब मिलना मुश्किल होगा। इसलिए इंटरव्यू पर जाने से पहले प्रैक्टिस जरूर करें लें। 

सीखें सही तरीके से सवालों का जवाब देना 
तमाम वेबसाइट पर कुछ ऐसे सवाल दिए जाते हैं जो ज्यादातर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं। उन सवालों को पढ़ कर उन सवालों का जवाब देने का तरीका सीखें इससे आपको पता चलेगा कि किस सवाल का जवाब कैसे देना है। इससे भी आपको जॉब पाने में मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News