ICSE Board Exam 2020: 10वीं-12वीं में सिर्फ 14 विषयों के होंगे एग्जाम, देखे पूरा टाइम टेबल

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 09:46 AM (IST)

नई दिल्ली:  देशभर में कोरोना महामारी के मामले बढ़ते जा रहे है, इसके चलते पुरे देश में लॉकडाउन कर दिया है। लॉक डाउन के तहत बहुत से एंट्रेंस एग्जाम और बोर्ड एग्जाम स्थगित कर दिए गए है। इसी बीच काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीख लॉकडाउन खत्म होने के बाद घोषित की जाएगी। बोर्ड ने इस बारे में स्पष्ट किया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 14 विषयों के लिए होंगी। इन परीक्षाओं को पूरा कराने में बोर्ड को 6-8 दिन लगेंगे, इनमें शनिवार और रविवार का दिन भी शामिल किया जाएगा। 

देखे टाइम टेबल 
जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर जारी नोटिस में एग्जाम और रिजल्ट से जुड़ी हर जानकारी दी गई है।  इस नोटिस के मुताबिक बोर्ड एग्जाम के 8 दिन पहले परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर देगा।  वहीं, 10वीं और 12वीं की 14 सब्जेक्ट्स की परीक्षाओं का रिजल्ट परीक्षा के 6-8 दिन के भीतर जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि 10वीं के 6 विषय और 12वीं के 8 विषय की परीक्षाएं होनी हैं, अभी तक ये परीक्षाएं लॉकडाउन के कारण नहीं हो सकी हैं, जिन्हें कराना बोर्ड के लिए एक बड़ी चुनौती है। 

 class 10, 12 board exams

ICSE 10वीं क्लास के लिए होंगी इन 6 सब्जेक्ट की परीक्षाएं
- ज्योग्राफी- H.C.G, बायोलॉजी-साइंस, इकोनॉमिक्स, ग्रुप 3 इलेक्टिव, हिंदी और आर्ट पेपर.

ISC 12वीं की होंगी इन 8 सब्जेक्ट की परीक्षाएं
- बायोलॉजी, बिजनेस स्टडी, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, होम साइंस, इलेक्टिव इंग्लिश और आर्ट पेपर.

सीआईएससीई बोर्ड ने यह फैसला किया है कि इस दौरान सीआईएससीई के संबंधित स्कूल 10वीं के स्टूडेंट्स को 11वीं में एडमिशन दे सकते हैं। बोर्ड ने कहा कि विभिन्न स्कूल पहली से 8वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए फन और क्रिएटिव लेसन को शामिल कर सकते हैं। 

अपडेट इस पर देखे 
बोर्ड परीक्षाओं का नया शेड्यूल सभी स्कूल के हेड्स को ई-मेल के जरिए भेज दिया जाएगा. इसी के साथ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cisce.org पर भी जारी कर दिया जाएगा। 

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सीबीएसई बोर्ड ने 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं कराने को कहा है। बोर्ड केवल मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा जो पदोन्नति के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण होंगे। बाकी विषयों के लिए, बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. ऐसे सभी मामलों में अंकन/मूल्यांकन के निर्देश बोर्ड द्वारा अलग से जारी किए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News