ICAI ने जारी किया CPT और CA फाइनल एग्‍जामिनेश का रिजल्ट

Tuesday, Jul 18, 2017 - 03:25 PM (IST)

नई दिल्ली  : द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने सीए चयन प्रक्रिया की पहली परीक्षा चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (CA) फाइनल एग्‍जामिनेशन और कॉमन प्रोफिशियेंसी टेस्‍ट (CPT) के रिजल्‍ट जारी  कर दिया है। इंस्‍टीट्यूट ऑफ चाट्रर्ड अकांउटेंट्स ऑफ इंडिया यानी ICAI ने ये एग्‍जाम मई में लिया था जबकि CPT का पेपर जून में लिया गया था। 

इंस्टीट्यूट ने रिजल्ट के अलावा सीए फाइनल की मेरिट लिस्ट भी जारी है। मेरिट लिस्ट उन स्टूडेंट्स के नाम हैं जिन्होंने कम से कम 55 फीसदी या इससे ज्यादा अंक हासिल किए हैं। फाइनल एग्जाम की ये लिस्ट पहले 50 रैंक होल्डर्स की है। मई में ली गई इस परीक्षा में दुनिया भर के 372 केंद्रों पर अंतिम परीक्षा में 1,32,007 उम्मीदवार शामिल हुए थे। इस साल जून में हुए सीपीटी के लिए 93,262 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था।

साल में  दो बार ली जाती है परीक्षा 
गौरतलब है कि आईसीएआई साल में दो बार इस परीक्षा का आयोजन करता है, जिसमें जून और दिसंबर परीक्षा शामिल है। जून परीक्षा के रिजल्ट जुलाई में जारी किए जाते हैं, जबकि दिसंबर परीक्षा के रिजल्ट जनवरी में जारी किए जाते हैं। परीक्षा में असफल होने वाले उम्मीदवार दिसंबर वाली परीक्षा में भाग ले सकते हैं। सीए संस्थान हर बार पहले अपना कार्यक्रम तय कर देता है और उसी के अनुसार परीक्षा का आयोजन किया जाता है और नतीजे जारी किए जाते हैं। सीपीटी परीक्षा के साथ साथ आईसीएआई सीए फाइनल परीक्षा के नतीजे भी जारी करने जा रहा है, जिसका आयोजन मई में करवाया गया था ।

Advertising