ICAI CPT 2018: कल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, 16 दिसंबर को होगा एग्जाम

Wednesday, Oct 03, 2018 - 05:48 PM (IST)

नई दिल्ली: सीए बनने की तैयारी कर रहे युवाओं का इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (CPT) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया कल से शुरु हो जाएगी। गौरतलब है कि सीए बनने के लिए पहली प्रक्रिया में सीपीटी का एग्जाम पास करना अनिवार्य होता है। सीपीटी के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर, 2018 निर्धारित की गई है। 25 अक्टूबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये चुकाने होंगे। उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट के जरिए इसके लिए आवेदन कर सकते है। इस परीक्षा का आयोजन देशभर में 196 केंद्रों पर किया जाएगा।

दो सेशन में होगी परीक्षा 
उम्मीदवार दो सेशन में इस एग्जाम को दे सकेंगे।पहले सेशन में सुबह के 10.30 बजे से दोपहर बाद 12.30 बजे तक फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग और मर्केंटाइल लॉ के पेपर होंगे। दूसरे सेशन में दोपहर बाद 2.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक जनरल इकोनॉमिक्स और क्वॉन्टिटेटिव एप्टीट्यूड की परीक्षा होगी।  उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट icaiexam.icai.org पर जाकर सीपीटी के लिए आवेदन कर सकते हैं और इससे जुड़ी अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पेपर पैटर्न
परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा। इसमें दो सेशन होंगे। दोनों सेशन के लिए दो-दो घंटे का समय निर्धारित है। पहले सेशन में फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग विषय से 40 अंक से सवाल पूछे जाएंगे वहीं मर्केंटाइल लॉ से 60 अंकों के प्रश्न होंगे। परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे और गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। 200 अंकों की इस परीक्षा में पास होने के लिए कटऑफ 100 अंक निर्धारित है।

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन : 4 अक्टूबर 
आवेदन की अंतिम तिथि : 25 अक्टूबर
लेट फाइन के साथ आवेदन:1 नवंबर तक
एडमिट कार्ड जारी होंगे : 3 दिसंबर
परीक्षा की तारीख : 16 दिसंबर

bharti

Advertising