WOW! पहले अटेंप्ट में पाई AIR 4, पढ़ें Success Story

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 01:43 PM (IST)

नई दिल्ली: कुछ के सपने साकार हो जाते हैं, तो कुछ उसे सच करने की कोशिश में लगे रहते हैं। यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से राजस्थान के अजमेर के रहने वाले श्रेयांस कुमट। श्रेयांस ने UPSC CSE 2018 में पहले ही अटेंप्ट में AIR 4 हासिल की।

PunjabKesari

जानें श्रेयांस कुमट के सफलता का राज 

Image result for Shreyans Kumat

पढ़ाई और जॉब
राजस्थान के अजमेर के श्रेयांस ने IIT बॉम्बे से Mechanical Engineering में Bachelor of Technology किया जिसके बाद दो साल तक Ernst & Young Firm में दो साल तक बतौर मैनेजमेंट कंसलटेंट काम किया।  

Image result for IIT बॉम्बे Mechanical Engineering institute

ऐसे करें UPSC CSE 2018 परीक्षा की तैयारी

Image result for UPSC punjab kesari

1. सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी के लिए श्रेयांस ने ऑनलाइन और ऑफलाइन बेहतर कोचिंग प्रोग्राम्स को तलाशा। इसके बाद उन्होंने सेल्फ स्टडी की।  
2.तैयारी के दौरान ऑफ़लाइन क्लासेज की मदद से बेसिक तैयार किया, जिससे कोर्स के बाकी हिस्सों को कवर करने के लिए बेस तैयार हुआ।
3. इंटरनेट के जरिए भी हर एक विषय की तैयारी करने में मदद मिल गई और वह प्रतिदिन 6-10 घंटे पढ़ाई करते थे।
4. श्रेयांस ने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक कर लिया उन्होंने एंथ्रोपोलॉजी को मेन्स परीक्षा में ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुना था।
5. पुराने मॉडल प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें और अपने वैकल्पिक विषय पर पकड़ बनाएं।
6. अख़बार जरूर पढ़े 
स्टूडेंट्स को रोजाना अख़बार जरूर बनना चाहिए इससे आप को वर्तमान में हुई घटनाओं के बारे में पता चलेगा और उदाहरण लिखने में भी आसानी होगी और इससे आपका आंसर बहुत अच्छा बन जायेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News