IAS Success Story: 4 घंटे की तैयारी के बाद क्रैक किया UPSC एग्‍जाम

Friday, Oct 18, 2019 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्ली: हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसमें जुनैद अहमद ने कड़ी मेहनत के दम पर सर्विस परीक्षा पास कर ली है।  

जाने क्या है जुनैद की सफलता का राज 
-जुनैद ने चार घंटे की पढ़ाई करके देश भर में चौथा स्‍थान हासिल किया। जुनैद उत्तर प्रदेश के जिला बिजनौर स्थित नगीना कस्बे से ताल्‍लुक रखते हैं। जुनैद के पिता जावेद हुसैन वकील और माता आयशा रजा हाउस वाइफ हैं। 

-जुनैद का बचपन से सपना था कि वह एक दिन भारतीय प्रशासनिक सेवा का हिस्सा बनें, हालांकि उनके परिवार में कोई प्रशासनिक सेवा में नहीं था। ऐसे में कोई अधिक जानकारी भी नहीं थी लेकिन फिर भी उन्‍होंने इस बारे में रिसर्च शुरू की और फिर तैयारी शुरू कर दी। 

जामिया से ली कोचिंग
जुनैद अहमद ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया स्थित जामिया रेजीडेंशियल कोचिंग अकादमी से कोचिंग ली। जामिया की कोचिंग अकादमी मुफ्त में सिविल सर्विसेज के छात्रों को तैयारी करवाती है, इसमें रहना, खाना समेत कोचिंग मुफ्त होती है। 

चार घंटों की मेहनत से मिली
जुनैद के मुताबिक, सिविल सर्विसेज की तैयारी की शुरुआत में आठ से 10 घंटे लगातार पढ़ाई करते बेसिक समझ में आने के बाद तैयारी का समय घटकर चार घंटों तक सिमट गया। जुनैद का मानना है कि घंटों से पढ़ाई नहीं होती, बस जो भी पढ़ें, ध्यान लगाकर तैयारी करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। 


 

Riya bawa

Advertising