IAS Success Story: ऑप्शनल विषय में ज्‍यादा मार्क्स चाहिए तो फॉलो करें इस IAS Officer के ट्रिक्‍स

Friday, Sep 13, 2019 - 02:09 PM (IST)

नई दिल्ली: यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। सिविल सेवा परीक्षा में ऑप्‍शनल विषय काफी अहम होता है लेकिन बहुत से उम्मीदवार इस भाग पर ज्यादा ध्यान नहीं देते।  

ऐसा माना जाता है कि यही एक ऐसा सब्‍जेक्‍ट होता है, जिसमे सबसे ज्‍यादा अच्‍छा स्‍कोर किया जा सकता है, इसलिए कैंडिडेट्स को उन विषयों को चुनने की सलाह दी जाती है, जिनमें सबसे ज्‍यादा अच्‍छे मार्क्‍स आएं। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत और केवल ऑप्‍शनल विषय के दम पर सर्विस परीक्षा पास कर ली है। इस अधिकारी का नाम है विशाल शाह। 

दूसरे प्रयास में मिली कामयाबी 
-विशाल ने साल 2017 में पहली बार जब यूपीएससी की परीक्षा दी थी तो उन्‍होंने 1048 रैंक हासिल की थी, वे अपनी रैंक से खुश नहीं थे। इसलिए वह दोबारा परीक्षा में बैठे और उन्‍होंने कड़ी  मेहनत करके 63वीं रैंक हासिल की। 

-सबसे खास बात: विशाल ने ऑप्‍शनल विषय में अकेले 329 विषय हासिल किए, अपनी इस सफलता के बारे में विशाल बताते हैं, मैंने समाजशास्‍त्र को वैकल्‍पिक विषय के रूप में चुना था। 

इन टिप्स को फॉलो कर किया UPSC EXAM क्रैक 


आंसर में लिखें थिंकर के कोट्स
विशाल ने एग्जाम में विषयों की तैयारी भी बहुत अलग तरीके से की थी, जैसे किसी भी आंसर को और ज्‍यादा प्रभावी बनाने के लिए मैंने अलग-अलग थिंकर के कोट्स को आंसर के साथ मेंशन करता था। कई बार तो एक आंसर में कई सारे थिंकर के कोट्स और आंकड़ें मेंशन करता था, जिससे आंसर को और प्रभावी बनाया जा सके। 

शार्ट आंसर का करें चुनाव
लॉन्‍ग आंसर का चुनाव तभी करें, जब आपके पास उससे संबंधित सटीक नॉलेज और फैक्‍ट्स आपके पास हों। अगर ऐसा न हो तो कोशिश करें कि शार्ट आंसर का चुनाव करें, जिससे आंसर में बार-बार रिपीटेशन न हो और बेहतर लिखा जा सके।

सोच-समझ कर करें चुनाव
UPSC कर रहे उम्‍मीदवार सोच-समझ कर ऑप्‍शनल विषय का चुनाव करें, क्‍योंकि यह एक ऐसा सब्‍जेक्‍ट है, जिसमें आप अपनी पसंद के आधार पर बेहतर स्‍कोर कर सकते हैं।
 

रोजाना जरूर पढ़े अख़बार 
एग्‍जाम में आंसर लिखने पर खासतौर पर ध्‍यान देना चाहिए। इस बार पर खास ध्यान दें कि उनका आंसर फैक्‍ट्स पर निर्भर, स्‍पष्‍ट और वर्तमान में सम-समायिक घटनाओं से जुड़े उदाहरण के साथ हो। स्टूडेंट्स को रोजाना अख़बार जरूर बनना चाहिए इससे आप को वर्तमान में हुई घटनाओं के बारे में पता चलेगा और उदाहरण लिखने में भी आसानी होगी और इससे आपका आंसर बहुत अच्छा बन जायेगा। 

Riya bawa

Advertising