IAS Success Story: UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स, स्टडी साइकिल पर रखें फोकस

Monday, Sep 02, 2019 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्ली: हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक हैं आईएएस अनुपमा अंजलि की कहानी। 

आईएएस अनुपमा अंजलि ने साल 2017 में सिविल सर्विस एग्जाम में AIR 386वीं रैंक हासिल की। सिविल सेवा परीक्षा भारत में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगी परीक्षा है। बता दें कि सिविल सेवा परिक्षा के आधार पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय वन सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में भर्ती की जाती है। इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

जानिए IAS टॉपर अनुपमा अंजलि की कहानी 

-अनुपमा अंजलि भोपाल से हैं, उन्होंने स्कूल के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन के बाद सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी में लग गईं। अंजली बचपन से ही IAS बनना चाहती थी। अंजली ने यूपीएसी पाठशाला के साथ अपना सक्सेस मंत्र शेयर किया।

--अंजली के पिता भी IPS अफसर के पद पर रहे। अंजली मानती हैं यूपीएससी एग्जाम क्लीयर करना एक लंबी जर्नी है। एग्जाम के दौरान इंटेलीजेंस से ज्यादा इमोशनल इंटेलीजेंस की परीक्षा होती है। अंजली ने अपना एग्जाम दूसरे अटेंप्ट में क्लीयर किया। तैयारी से पहले वे एनजीओ SEEDO चलाती थी।

इन टिप्स को करें फॉलो 

1.एग्जाम की तैयारी के दौरान डी मोटिवेट न हो। मोटिवेट रहने से आप आसानी से परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है। बहुत कम लोग ऐसे हैं तैयारी को समय दे पाते हैं, अगर आप समय देने के लिए तैयार हैं तो सफलता की राह पर हैं।

2. हर रोज तैयारी के दौरान अपने स्टडी साइकिल पर फोकस रखें। एक दिन दस घंटे, दूसरे दिन आठ और तीसरे दिन न पढ़ना गलत है। हर दिन की पढ़ाई को फिक्स रखें।

3. सुबह सबसे पहले 45 मिनट मोटीवेशन के लिए निकालें। खुद को जवाब दें आपको ऑफिसर क्यों बनना है, तय करें कदम आगे कैसे बढ़ाने है। तैयारी के बाद नकारात्मकता दूर करने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज के लिए भी समय निकाले।

Riya bawa

Advertising