IAS Success Story: अंग्रेजी में जवाब देने से लगता था डर, आज है IAS अफसर

Tuesday, Oct 01, 2019 - 01:06 PM (IST)

नई दिल्ली: हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाले लोगों के भीतर अंग्रेजी भाषा को लेकर अक्‍सर ही थोड़ी घबराहट बनी  रहती है, ऐसे में जब UPSC जैसी प्रतिेयागी परीक्षा की तैयारी करनी हो तो और मुश्‍किल और बढ़ जाती है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर सर्विस परीक्षा पास कर ली है। 

यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। बात कर रहे है जम्‍मू- कश्‍मीर से ताल्‍लुक रखने वाले अभिषेक शर्मा की। अभिषेक ने साल 2007 सिविल सेवा की परीक्षा में 69वीं रैंक हासिल की है। 

जानिए कैसे बने IAS अफसर 

---अभिषेक ने एक इंटरव्‍यू में बताया कि, मैं उस जगह से आता था, जहां से कोई IAS नहीं बना था. इसी वजह से मैंने सिविल सर्विस एग्जाम क्वालिफाई करने का सपना देखा था। 

दिल्‍ली में शुरू की तैयारी
अभिषेक ने सिविल सर्विस परीक्षा के लिए दिल्ली से कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन किया था। 

अंग्रेजी के अखबार का लिया सहारा
अभिषेक ने  तीसरे अटेंप्ट के लिए हर रोज अंग्रेजी का अखबार पढ़ना शुरू किया इससे उनकी अंग्रेजी काफी अच्छी हो गई थी। 

2007 में मिली सफलता
आखिरकार साल 2007 में मुझे सफलता मिल गई, अभिषेक बताते हैं कि तीसरे प्रयास में मैंने बहुत ही नॉर्मल तरीके से इंटरव्यू दिया मुझसे काफी मुश्किल भरे सवाल पूछे गए थे, मैंने अपने अच्छे एक्सपीरियंस का अच्छे से इस्तेमाल किया। 

Riya bawa

Advertising