इंजीनियरिंग के दो पेपर में हुआ फेल, फिर भी पहली बार में क्लियर किया IAS EXAM

Saturday, Aug 03, 2019 - 02:57 PM (IST)

नई दिल्ली: जिंदगी में बहुत कदमों पर असफलता मिलती है और कुछ लोग उन सब को भूलकर आगे बढ़ जाते है तो कई लोग हार मान लेते है। हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक हैं हिमांशु कौशिक की कहानी है। 

नौकरी छोड़कर की UPSC की तैयारी 
हिमांशु कौशिक ने 2017 में पहली बार में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम पास किया। बता दें कि हिमांशु दिल्ली के रहने वाले है और उन्होंने गाजियाबाद के प्राइवेट कॉलेज से इंजीनियरिंग डिग्री ली। 2013 में इंजीनियरिंग डिग्री लेने के बाद, उन्होंने बतौर सॉफ्टवेयर डेवलपर 3 सालों तक काम किया। इसके बाद नौकरी छोड़कर यूपीएससी सिविल सर्विस की तैयारी की। 

कैसे की तैयारी 
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के शुरुआती महीने में हिमांशु ने बहुत सी मुश्किलों का सामना किया और दुनिया के तमाम तामझाम से दूर होकर आज एग्जाम क्लियर कर लिया है। शुरुवाती पहले दो महीनों में उन्हें ये समझ नहीं आ रहा था कि तैयारी शुरू कैसे करें, फिर कोचिंग क्लास जॉइन कर अपनी तैयारी को एक सही रास्ते पर ले गए। धीरे-धीरे और लगातार आखिरकार उन्होंने आखिरी तक इसे कर दिखाने का आत्मविश्वास हासिल किया।   

सोशल मीडिया,पार्टी और जश्न से अपने आप को रखा दूर 
हिमांशु ने अपने तमाम सोशल मीडिया अकाउंट्स को डीएक्टिवेट कर दिया था। खुद को हर तरह की पार्टी और जश्न से दूर रखा। गौरतलब है कि हिमांशु इंजीनियरिंग के दो पेपर में फेल हुए थे लेकिन इस बात ने उन्हें अपने सपने सच होने से नहीं रोका। यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम पास करने के लिए धैर्य बनाया रखा। उनका कहना है कि अगर जिंदगी में कुछ करना है इस दुनिया के तमाम तामझाम से दूर होकर और पॉजिटिव लोगों के होने से सपने साकार हो जाते हैं। 

Riya bawa

Advertising